नए साल से इन मोबाइल फोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp, कहीं आपका फोन तो नहीं है लिस्ट में शामिल

WhatsApp हर साल के अंत में कुछ पुराने और ऑउटडेटेड आईफोन व एंड्रॉयड को सपोर्ट करना बंद कर देता है

Updated: Dec 17, 2020, 12:12 AM IST

नए साल से इन मोबाइल फोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp, कहीं आपका फोन तो नहीं है लिस्ट में शामिल
Photo Courtesy : Firstpost

नई दिल्ली। इस समय WhatsApp देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। लोग WhatsApp के इतने अभ्यस्त हो चुके हैं कि ज़्यादातर लोगों के लिए उसके बिना फोन की कल्पना करना भी मुश्किल है। भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में अपनों के लिए समय निकालने और उनसे जुड़े रहने के लिए WhatsApp सबसे बड़ा जरिया बन चुका है। लेकिन अगर अचानक से आपके फोन में WhatsApp काम करना बंद कर दे तो क्या होगा ? 

यह भी पढ़ें : Supreme Court : अब Whatsapp, E-Mail और Fax से आएगा समन

दरअसल इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp हर साल के अंत में कुछ पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट करना बंद कर देता है। इसी कड़ी में इस साल भी कुछ पुराने स्मार्टफोन में WhatsApp काम करना बंद कर देगा। इस वजह से एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपग्रेड किए बिना पुराने आईफोन और एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर WhatsApp की सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। WhatsApp ने बताया है कि नए साल 2021 से iOS 9 और Android 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले यूजर अपने फोन में WhatsApp नहीं चला पाएंगे। इसके लिए उन्हें अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करना होगा।

यह भी पढ़ें : FB-BJP Nexus: व्हाट्सएप-बीजेपी गठजोड़ खुलासे के बाद जुकरबर्ग को पत्र

क्या आपका फोन भी है इस लिस्ट में शामिल 
हालांकि पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन अब कम ही बचे हैं। लेकिन जो बचे हैं उन्हें WhatsApp के सभी फीचर्स का लाभ उठाने के लिए पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड कराना होगा। WhatsApp की इस नई घोषणा से iPhone4 तक के मॉडल WhatsApp का सपोर्ट खो देंगे। यानी इन पर WhatsApp नहीं चलेगा। वहीं, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6, और iPhone 6S को कम से कम iOS 9 में अपग्रेड कराना होगा।  Android फोन की बात करें तो HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, और Samsung Galaxy S2 में नए साल से WhatsApp नहीं चलेगा। हालांकि, जिन यूजर्स को स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में अपडेटेड पैच मिल चुका है, उनके फोन में WhatsApp काम करता रहेगा।