मृतकों का नाम प्रकाशित कर अखबार ने ट्रंप को दिखाया आइना

न्यू यॉर्क टाइम्स ने कोरोना से मारे गए एक हजार लोगों का नाम प्रकाशित किया.

Updated: May-24, 2020, 06:18 PM IST

मृतकों का नाम प्रकाशित कर अखबार ने ट्रंप को दिखाया आइना
Photo: New York Times

अमेरिका के समाचार पत्र ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अपने मुखपृष्ठ पर कोरोना वायरस महामारी के कारण जान गंवाने वाले लोगों के नामों की एक लंबी सूची प्रकाशित की है। इसमें करीब एक हजार मृतकों के नाम हैं।

कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले करीब एक हजार अमरीकियों का नाम और उनका संक्षिप्त विवरण प्रकाशित करते हुए अखबार ने कहा कि प्रकाशित नाम मारे गए कुल लोगों का केवल एक प्रतिशत हैं और यह हमारी तरफ से सभी मृतकों को श्रद्धांजलि है।

समाचार पत्र ने देशभर में इस महामारी से जान गंवाने वाले लोगों के नाम और संक्षिप्त विवरण छह कॉलम में प्रकाशित किए हैं और इसका शीर्षक ‘‘यूएस डेथ नियर 100,000, एन इनकैलकुलैबल लॉस’ (अमेरिका में करीब एक लाख मौतें, बेहिसाब नुकसान) लगाया गया है। एक उपशीर्षक ‘दे वर नॉट सिम्पली नेम्स इन ए लिस्ट, दे वर अस’ (सूची में वे सिर्फ नाम नहीं थे, वे हमारे थे)।’’

ग्राफिक्स डेस्क की सहायक संपादक सिमोन लैंडन ने कहा कि इस सूची को सामान्य लेखों, तस्वीरों और ग्राफिक्स के स्थान पर प्रकाशित किया गया है।

इससे पहले अखबार ने वो सरकारी कागजात प्रकाशित किए गए थे, जिनमें ये पता चलता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को जनवरी में ही सरकारी संस्थाओं द्वारा यह चेतावनी दे दी गई थी कि कोरोना वायरस महामारी से अमेरिका में करीब पांच लाख लोगों की जान जा सकती है। अखबार ने लिखा कि राष्ट्रपति ने इन चेतावनियों को गंभीरता से नहीं लिया और वे कोरोना वायरस खतरे को कम करके जनता के सामने पेश करते रहे। उन्होंने यहां तक कह दिया कि वायरस अप्रैल महीने में अपने आप खत्म हो जाएगा।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में कोविड-19 से 98 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, यह दुनिया में सर्वाधिक है। अमेरिका में कोरोना वायरस के 16 लाख 67 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

न्यू यॉर्क टाइम्स के एक वरिष्ठ अधिकारी टॉम बोडकिन ने कहा कि उन्हें चित्रों के बिना कोई मुखपृष्ठ याद नहीं है। हालांकि समाचार पत्र में उनके 40 वर्षों के दौरान केवल ग्राफिक्स वाले पृष्ठ रहे हैं।