Volocopter: ऐसे उड़ती है दुनिया की पहली हवाई टैक्सी

Volocity: जर्मन कंपनी का दावा, 2022 तक कर सकेंगे सफर, बैटरी से चलने वाली एयर टैक्सी नहीं करेगी ज़रा भी शोर

Updated: Oct 05, 2020 05:23 AM IST

Volocopter: ऐसे उड़ती है दुनिया की पहली हवाई टैक्सी
Photo Courtesy : Zeebiz.com

नई दिल्ली। दुनिया की पहली एयर टैक्सी का प्रोटोटाइप बन कर तैयार है। इसे वॉलोकॉप्टर नामक एक स्टार्टअप ने तैयार किया है। इस एयर टैक्सी का नाम वॉलोसिटी रखा गया है। वॉलोकॉप्टर का दावा है कि यह दुनिया की पहली कॉमर्शियल एयर टैक्सी होगी। कम्पनी के सीईओ फ्लोरियन रॉयटर का कहना है कि 2022 तक इस एयर टैक्सी को उड़ान भरने के लिए प्रमाण पत्र मिल जाएगा। 2022 के आखिर में इस एयर टैक्सी के रूट निर्धारित किए जा सकेंगे। 

क्या है इस एयर टैक्सी की खासियत
इस एयर टैक्सी में एक पायलट के साथ एक यात्री के बैठने की जगह है। लेकिन रिमोट कंट्रोल मोड पर एक साथ दो यात्री भी इस एयर टैक्सी में सफर कर सकते हैं। कंपनी की योजना आगे चलकर इसे चार सीटर बनाने की भी है। फिलहाल यह एक बार में 35 किलोमीटर की दूरी ही तय कर सकती है।

अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने वाली इस एयर टैक्सी को करीब 100 मिलियन डॉलर की लागत से तैयार किया गया है। कंपनी ने अपनी इस एयर टैक्सी के प्रोटोटाइप का एनिमेटेड वीडियो भी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है, जिसे देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि भविष्य में इसकी उड़ान कैसी होगी।

 

 

वॉलोसिटी नामक यह एयर टैक्सी दिखने में भले ही हेलिकॉप्टर जैसी हो, लेकिन बैटरी से चलने के कारण इसमें हेलिकॉप्टर की तरह शोर नहीं होता। कम्पनी का दावा है कि सौ मीटर की दूरी तक तो इसकी आवाज़ को सुना भी नहीं जा सकता। इसमें सफर करने के लिए यात्री मोबाइल ऐप के ज़रिए इसे बुक कर सकेंगे।