Madhya Pradesh Cabinet Expansion Live Updates : प्रोटेम स्‍पीकर जगदीश देवड़ा की वापसी

Cabinet Expansion : अनुसूचित जाति का प्रतिनिधित्व करनेवाले देवड़ा मालवा की राजनीति में अहम स्‍थान रखते हैं

Publish: Jul-02, 2020, 05:59 PM IST

Madhya Pradesh Cabinet Expansion Live Updates : प्रोटेम स्‍पीकर जगदीश देवड़ा की वापसी

मालवा में मंदसौर क्षेत्र के नेता जगदीश देवड़ा की कैबिनेट मंत्री के रूप में वापसी हो रही है। वर्तमान विधानसभा में वे प्रोटेम स्‍पीकर है। मल्‍हारगढ़ के विधायक जगदीश देवड़ा 2013 में मंत्री नहीं बनाए गए थे। मगर मालवा की राजनीति में अहम् स्‍थान रखने वाले देवड़ा को मंत्री बना कर अनुसूचित जाति के प्रतिनिधत्‍व दिया जा रहा है।

देवड़ा का जन्म एक जुलाई 1957 को मंदसौर जिले के रामपुरा गांव में हुआ। गेंदालाल देवड़ा के पुत्र जगदीश देवड़ा एम.ए., एल.एल.बी. तक शिक्षित हैं। पेशे से वकील जगदीश देवड़ा को हिन्दी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान है तथा खेलकूद, विशेषकर एथलेटिक्स, जिम्नास्टिक और कबड्डी में विशेष रूचि है।

वे हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं रामपुरा महाविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष, विश्वविद्यालय उज्जैन की सीनेट के सदस्य, भारतीय जनता युवा मोर्चा मनासा के मण्डल अध्यक्ष, जिला महामंत्री एवं जिला अध्यक्ष रहे। वे अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला संयोजक भी रहे।

जगदीश देवड़ा 1990 में पहली बार विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुये। वे 1993 में दूसरी बार विधानसभा सदस्य चुने गये। देवड़ा तीसरी बार सन 2003 में सुवासरा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक निर्वाचित हुये। आपको 28 जून 2004 को तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री उमा भारती मंत्रिमण्डल में राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया तथा गृह विभाग का दायित्व सौंपा गया।

जगदीश देवड़ा को 27 अगस्त 2004 को बाबूलाल गौर के मंत्रिमण्डल में राज्य मंत्री के रूप में पुन: शामिल किया गया है। देवड़ा को 4 दिसम्बर, 2005 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमण्डल में मंत्री के रूप में शामिल किया गया। जगदीश देवड़ा 2008 में सम्पन्न विधानसभा निर्वाचन में पुन: निर्वाचित हुए। देवड़ा को 20 दिसंबर 2008 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शामिल किया गया है। 2019 में  मल्‍हारगढ़ विधानसभा सीट पर बीजेपी की ओर से खड़े हुए जगदीश देवड़ा ने कांग्रेस के परशुराम सिसौदि‍या को 11872 वोटों से हराया।