पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

पार्थिव पटेल सबसे कम उम्र में टेस्ट मैच खेलने वाले विकेटकीपर रहे हैं, उस वक्त पार्थिव पटेल की उम्र महज़ 17 साल 153 दिन थी

Updated: Dec 09, 2020, 06:55 PM IST

पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास
Photo Courtesy: DNA India

भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। पार्थिव पटेल ने सोशल मीडिया पर फैंस को इस बारे में जानकारी दी कि वह अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह रहे हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 25 टेस्ट मैच, 38 वनडे और 2 टी-20 मैच खेले।

पार्थिव पटेल ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए सोशल मीडिया के जरिए उन खिलाड़ियों को धन्यवाद कहा जिनके साथ वे क्रिकेट खेले। उन्होंने लिखा, ‘एक कप्तान के तौर गांगुली ने हमेशा मेरा साथ दिया, दादा का मैं हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा। उनके साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही। बीसीसीआई का मैं हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा क्योंकि बीसीसीआई ने मुझे 17 साल की उम्र में खेलने का मौका दिया।’

पार्थिव पटेल ने 17 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। साल 2002 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। उस वक्त पार्थिव पटेल वो सबसे कम उम्र में टेस्ट मैच खेलने वाले विकेटकीपर बने थे। उस वक्त पटेल की उम्र पार्थिव पटेल ने 17 साल 153 दिन थी, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। पार्थिव पटेल का करियर उस वक्त ठीक चल रहा था लेकिन 2004 में दिनेश कार्तिक और फिर महेंद्र सिंह धोनी के आने का पटेल के अंतरराष्ट्रीय करियर पर काफी असर पड़ा। पार्थिव ने टेस्ट क्रिकेट में 31.13 के औसत से 934 रन बनाए हैं। जबकि वनडे में उन्होंने 23.7 के औसत से 736 रन बनाए।

पार्थिव पटेल इंडियन प्रीमियर लीग में छह अलग-अलग फ्रैंचाइजी की ओर से दम दिखा चुके हैं। 2008 के बाद से उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स, डेक्कन चार्जर्स, कोच्चि टस्कर्स केरल, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैंलेजर्स की तरफ से आईपीएल खेला। 2015 में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 15 मैचों में 339 रन बनाए। इसी के साथ पटेल सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज भी बने। 2019 में वह आरसीबी के उपकप्तान रहे।