ICC की नज़र में रोहित बने कोहली से बेहतर बल्लेबाज़, रैंकिंग की रेस में निकले आगे

आईसीसी ने अपनी ताज़ा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है, जिसमें खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली की रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है

Updated: Sep 01, 2021, 05:23 PM IST

ICC की नज़र में रोहित बने कोहली से बेहतर बल्लेबाज़, रैंकिंग की रेस में  निकले आगे

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नज़र में क्रिकेट के सबसे बड़े फॉरमेट में रोहित शर्मा अपने कप्तान विराट कोहली से ज़्यादा बेहतर बल्लेबाज़ बन गए हैं। आईसीसी ने अपनी ताज़ा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है, जिसमें खराब फॉर्म से जूझ रहे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पिछड़ गए हैं। विराट कोहली के मुकाबले भारतीय टीम के ऑपनर रोहित शर्मा की रैंकिंग बेहतर हो गई है।  

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में रोहित शर्मा को टॉप पांच में जगह मिल गई है। रोहित शर्मा ने रैंकिंग में एक पायदान की उछाल हासिल की है। जिसके बाद रोहित शर्मा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पाचवें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं विराट कोहली के खराब फॉर्म ने उन्हें टॉप पांच कि लिस्ट से बाहर कर दिया है। विराट कोहली अब एक पायदान के नुकसान के साथ छठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

नई रैंकिंग में इंगलैंड के बल्लेबाज़ जो रूट पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने न्यूज़ीलैंड के केन विलियमसन को पछाड़ दिया है। रूट इस समय 916 रेटिंग के साथ पहले पायदान पर हैं। जबकि केन विलियमसन 901 रेटिंग के साथ दूसरे पायदान पर हैं। वहीं टॉप थ्री के तीसरे बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं। वे 891 रेटिंग के साथ तीसरे पायदान पर हैं।  

वहीं भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा के पास 773 रेटिंग है जबकि उनसे एक पायदान नीचे विराट कोहली के पास 766 रेटिंग है। आईसीसी की टॉप टेन रैंकिंग में भारत के सिर्फ यही दो बल्लेबाज़ हैं। टॉप टेन में तीसरे एशियाई खिलाड़ी पाकिस्तान के बाबर आज़म हैं। वे सातवें स्थान पर हैं।  जबकि टेस्ट गेंदबाज़ों में शीर्ष पर पैट कमिंस मौजूद हैं। भारतीय टीम की तरफ से दो गेंदबाज़ आईसीसी रैंकिंग में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो पाए हैं। आर अश्विन दूसरे और जसप्रीत बुमराह दसवें पायदान पर हैं। बुमराह की रैंकिंग में एक पायदान का इज़ाफा हुआ है।