विराट कोहली बने सबसे तेज़ 25 हज़ारी, सचिन से इतने कम मैच खेल बनाया रिकॉर्ड

विराट कोहली ने महज़ 549 मैचों में 25 हजार से ज़्यादा रन बना लिए, सचिन की तुलना में उन्होंने 28 मैच कम खेलकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया

Updated: Feb 19, 2023, 08:21 AM IST

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम अब एक और नया रिकॉर्ड जुड़ गया है। कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 25 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर की तुलना में 28 मैच कम खेलकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

विराट कोहली से पहले सबसे तेज़ 25 हज़ार रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने अपने करियर के 577वें मैच में 25 हज़ार रन पूरे किए थे। लेकिन सचिन अब इस सूची में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। 

सबसे तेज़ 25 हज़ार रन बनाने की सूची में सचिन के बाद ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पॉन्टिंग का नाम शामिल है। पॉन्टिंग ने 25 हज़ार रन पूरे करने के लिए 588 मैच लिए थे।वहीं साउथ अफ्रीका के ऑल राउंडर जैक कैलिस ने अपने 594वें मैच में यह कीर्तिमान हासिल किया था। जबकि श्रीलंका के दो दिग्गज खिलाड़ी व पूर्व कप्तान कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने ने क्रमशः 608 और 701वें मैच में 25 हज़ार रन पूरे किए थे। 

विराट कोहली के यह लिए कीर्तिमान इसलिए भी खास है क्योंकि इसे उन्होंने अपने होम ग्राउंड दिल्ली में हासिल किया। कोहली ने अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे बॉर्डर गावस्कर सिरीज़ के दूसरे टेस्ट की चौथी पारी में अपने 25 हजार रन पूरे किए। हालांकि पहली पारी में एक विवादित फैसले पर आउट करार दिए जाने के बाद कोहली दूसरी पारी में कुछ खास नहीं कर पाए और महज़ 20 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। हालांकि भारतीय टीम ने यह मुकाबला छह विकेटों से जीत लिया और सीरीज पर 2-0 की अजय बढ़त भी हासिल कर ली।