मोटर मैकेनिक की बेटी रुबीना ने रचा इतिहास, पैरा शूटिंग में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी की होनहार शूटर रूबीना फ्रांसिस ने भारत को दिलाया ओलंपिक कोटा, पेरू के लीमा में आयोजित पैरा वर्ल्ड कप में पैरा वूमेन इवेंट के फाइनल राउंड में 238.1 अंकों के साथ जीता गोल्ड मेडल

Updated: Jun 17, 2021, 11:06 AM IST

Photo Courtesy: Twitter
Photo Courtesy: Twitter

भोपाल। मध्यप्रदेश के जबलपुर की एक बेटी ने देश का मान बढ़ाया है।  रूबीना फ्रांसिस ने पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत को ओलंपिक कोटा दिलवाने में सफलता हासिल की है। रुबीना पेरू के लीमा में आयोजित पैरा वर्ल्ड कप में पैरा वूमेन इवेंट में भारत को ओलंपिक कोटा दिलवाने में सफलता हासिक की है।

रूबीना के बेहद साधारण परिवार से हैं, उनकी मां एक नर्सिंग होम में काम करती हैं, और पिता एक मोटर मैकेनिक हैं। 12 से 17 जून तक पेरू के लीमा में पैरा शूटिंग वर्ल्डकप का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी की रुबीना फ्रांसिस ने इतिहास रचा है। वे पैरा वर्ल्ड कप के फाइनल राउंड में 238.1 अंकों के साथ नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुई हैं। इसी के साथ भारत को ओलंपिक कोटा मिल गया है।

यह रुबीना की पहली सफलता नहीं है, वे इससे पहले भी कमाल करती रही हैं, उन्होंने क्वालिफाइंग राउंड में 600 में से 555 अंक हासिल किए थे, तब उन्हें पांचवां स्थान मिला था। पांचवें नंबर पर आने के बाद  रूबीना को फाइनल में स्थान मिला था।

रूबीना 5 साल से मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में ट्रेनिंग ले रही हैं। 2017 से अब तक वे कई मैडल अपने नाम कर चुकी हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय पैरा शूटिंग प्रतियोगिताओं में दो गोल्ड और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता है। वे साल 2017 में बैंकॉक में आयोजित शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी हैं। रुबीना ने 10 मीटर एयर पिस्टल वूमेन टीम इवेंट में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए देश के लिए स्वर्ण पदक जीता था। साल 2019 में क्रोएशिया में हुए वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में उन्हें कांस्य पदक मिला था। रूबीना नेशनल पैराशूटिंग प्रतियोगिताओं में 10 गोल्ड, 2 सिल्वर मैडेल जीत चुकी हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट में गोल्ड मेडल जीतने और भारत के लिए पैरालंपिक खेलों कोटा हासिल करने पर बधाई दी है, वे लिखते हैं कि आपने हमें गौरवान्वित किया है, साथ ही भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

 

रूबीना की उपलब्धी पर उनके माता-पिता और कोच खुश हैं। रूबिना के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर उनके पिता साईमन फूले नहीं समा रहे हैं। उनका कहना है कि उन्हें अपनी बेटी पर गर्व है। बेटी ने देश का गौरव बढ़ाया है। प्रभु सबको ऐसी बेटी दे। 

रूबिना के साथ-साथ मप्र राज्य शूटिंग अकादमी के दो और खिलाड़ियों ने भी ओलंपिक कोटा हासिल किया है। ये हैं ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और चिंकी यादव।   

इस साल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक ओलिंपिक का आयोजन जापान की राजधानी टोक्यो में होने जा रहा है। हर चार साल में आयोजित होने वाले ओलंपिक साल 2020 में कोरोना महामारी की वजह से टाल  दिए गए थे। अब जुलाई में इनके आयोजन की तैयारी जारी है।