EID 2020: कल मनाई जाएगी ईद

Eid ul Fitr सोमवार को मनाई जाएगी। कोरोना के कारण गाइड लाइन का पालन करते हुए इस ईद उल फितर की नमाज घरों में ही होगी।

Updated: May-24, 2020, 09:18 AM IST

EID 2020:  कल मनाई जाएगी ईद

देश भर में सोमवार को ईद मनाई जाएगी। शनिवार को चांद नहीं दिखने के बाद यह घोषणा की गई है। केरल और जम्म -कश्मीैर में ईद आज मनाई जा रही है। कोरोना के कारण गाइड लाइन का पालन करते हुए इस बार ईद उल फितर की नमाज घरों में ही होगी। मस्जिदों में केवल मौलवी और दो अन्य लोग ही नमाज पढ़ सकेंगे। गले मिलकर मुबारकबाद देन की बजाय फोन पर ही देने और सोशल डिस्‍टेंस बना कर रखने की अपील की गई है।

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी और फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ़्ती मुकर्रम ने ऐलान किया कि देशभर में कहीं से चांद नहीं दिखाई दिया है इसलिए ईद उल फित्र सोमवार को होगी। कोरोना वायरस और लॉकडाउन को देखते हुए शाही इमाम ने अपील की है कि बेहद सादगी के साथ घरों में रहकर ईद मनाएं। नमाज़ भी घर में ही अदा करें। सरकार द्वारा सुझाई गई गाइड लाइन का पालन करें।

 

 

गौरतलब है कि पाक रमजान माह के अंत में मनाया जाने वालाईद-उल-फित्र मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्योहार है। यह रमजान के 29 या 30 रोजे रखने के बाद चांद देखकर मनाया जाता है। ईद की नमाज़ समूह में पढ़ी जाती है। इस बार कोरोना के कारण मस्जिद में नमाज अदा करने की इजाजत नहीं है।