नवा रायपुर में खुलेगा नेशनल लेवल का स्कूल, मुख्यमंत्री का 10 एकड़ जमीन देने का एलान

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय स्तर का स्कूल खोलने की कवायद, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूल के लिए मुफ़्त जमीन देने की घोषणा की

Updated: Feb 15, 2021, 03:48 PM IST

नवा रायपुर में खुलेगा नेशनल लेवल का स्कूल, मुख्यमंत्री का 10 एकड़ जमीन देने का एलान
Photo Courtesy: Times of India

रायपुर। छत्तीसगढ़ में जल्द ही नेशनल लेवल का एक स्कूल खुलने जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विद्यार्थियों के लिए नवा रायपुर में राष्ट्रीय स्तर का उच्च स्तरीय स्कूल खोलने की घोषणा की है। इसके लिए 10 एकड़ जमीन निःशुल्क प्रदान की जाएगी। सीएम का मानना है कि इससे प्रदेश के छात्र-छात्राओं को क्वालिटी एजुकेशन उपलब्ध हो सकेगा। शिक्षा के क्षेत्र में भी छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय स्तर पर जाना और पहचाना जाएगा। सीएम ने इस बारे में छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव को शिक्षा विभाग और इससे संबंधित अन्य विभागों से जल्द से जल्द प्रस्ताव मंगाने का निर्देश दिया है। इसके बाद यह प्रस्ताव कैबिनेट के सामने पेश किया जाएगा।

 

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में फिलहाल शिक्षा व्यवस्था में कई सुधार करने की आवश्यकता है। प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर का कोई स्कूल नहीं है। जबकि छत्तीसगढ़ को मध्यप्रदेश से अलग हुए दो दशक से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का मानना है कि प्रदेश के छात्रों को उच्च स्तरीय शिक्षा का मौका मिलना चाहिए। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश की उपस्थिति दर्ज कराने के लिए भी यह जरूरी है कि प्रदेश में ऐसा स्कूल स्थापित किया जाए जहां क्वालिटी एजुकेशन के साथ छात्रों का सर्वांगीण विकास हो सके।

नवा रायपुर में इस स्कूल की स्थापना के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके लिए मुख्य सचिव शिक्षा विभाग और संबंधित विभागों से परामर्श लेना होगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए है। मुख्य सचीव पूरी कार्य योजना अगली कैबिनेट की बैठक में अनुमोदन के लिए पेश करेंगे। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद नि:शुल्क जमीन देने का रास्ता साफ होगा। नवा रायपुर में राष्ट्रीय स्तर का स्कूल खुलने के बाद प्रदेश के लाखों छात्रों का भविष्य उज्जवल हो सकेगा। यहां से पढ़कर निकले छात्र देश में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन कर सकेंगे।