हिंदू राष्ट्र बनाना है तो दिल्ली में धरना दें, यहां नौटंकी करने की कोई जरूरत नहीं: VHP की पदयात्रा पर बरसे CM बघेल

भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग को लेकर कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में विश्व हिंदू परिषद कर रही है पदयात्रा, सीएम बघेल बोले - हिंदू राष्ट्र चाहते हैं तो केंद्र से मांग करें, वहां आपकी सरकार है, दिल्ली में जाकर दें।

Updated: Feb 19, 2023, 03:19 AM IST

रायपुर। भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित करने की मांग को लेकर संतों की एक समूह ने कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में पदयात्रा शुरू की है। इस पदयात्रा को विश्व हिंदू परिषद का समर्थन प्राप्त है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विहिप को हिदायत देते हुए कहा है कि प्रदेश में नाटक नौटंकी न करें। हिंदू राष्ट्र चाहिए तो दिल्ली में धरना दें।

सीएम भूपेश बघेल ने कहा, "छत्तीसगढ़ में बीजेपी के सारे हथियार निष्प्रभावी हो गए हैं। बीजेपी का आखरी हथियार है धर्म। हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं तो केंद्र में आपकी सरकार है, वहां जाकर धरना दें। छत्तीसगढ़ में नाटक नौटंकी करने की क्या जरूरत है? साधु संतों का हम बड़ा सम्मान करते हैं। भगवान राम ने छत्तीसगढ़ में 22 सौ किलोमीटर पदयात्रा की है। उसी की यात्रा कर लें तो एक नई परंपरा की शुरुआत हो जाएगी।"

यह भी पढ़ें: किसान का बेटा पैसे का भी प्रबंधन कर सकता है, सीएम बघेल का रमन सिंह पर पलटवार

सीएम बघेल ने आगे कहा कि, "बीजेपी को भावनात्मक शोषण बंद कर देना चाहिए और धर्म के नाम पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। मैं विश्व हिंदू परिषद के साथियों से कहना चाहूंगा कि दिल्ली में प्रधानमंत्री बैठे हैं। वे आपके नेता हैं, उनके पास जाइए धरना देने। छत्तीसगढ़ में पदयात्रा करना है तो हमने राम वन गमन पथ बनाया है। साधु संतों से कहूंगा कि भगवान राम छत्तीसगढ़ में जहां यात्रा किए हैं उसी की यात्रा कर लें, तो नई परंपरा की शुरुआत हो जाएगी। यदि उस रास्ते पर चलते हैं तो पूरी व्यवस्था हम कर देंगे।’’ 

बता दें कि भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित करने की मांग को लेकर संतों ने शनिवार को पदयात्रा की शुरुआत की। विश्व हिंदू परिषद के एक पदाधिकारी ने बताया कि महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर दंतेवाड़ा समेत चार स्थानों से शुरू हुई ‘हिंदू स्वाभिमान जागरण संत पदयात्रा’ 19 मार्च को राजधानी रायपुर में संतों की एक विशाल सभा के साथ संपन्न होगी। दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी मंदिर से पदयात्रा की शुरुआत के मौके पर विहिप की छत्तीसगढ़ इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रशेखर वर्मा ने कहा कि पदयात्रा के दौरान ‘‘धर्मांतरण, लव जिहाद, गौहत्या’’ और इस तरह की अन्य गतिविधियों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।