Stock Market Update: शेयर बाज़ार नई ऊंचाई पर, एक फीसदी से ज़्यादा बढ़कर बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी

सेंसेक्स 680 अंक यानी 1.60 फीसदी बढ़कर 43,278 पर बंद हुआ, निफ्टी भी 1.36 फीसदी बढ़कर 12,631 पर बंद हुआ

Updated: Nov 10, 2020, 04:47 PM IST

Stock Market Update: शेयर बाज़ार नई ऊंचाई पर, एक फीसदी से ज़्यादा बढ़कर बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी
Photo Courtesy: The Indian Express

मुंबई। देश के शेयर बाज़ारों में आज शानदार तेज़ी देखने को मिली। बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ़्टी 50, दोनों ही महत्वपूर्ण इंडेक्स एक फ़ीसदी से ज़्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए। ये लगातार दूसरा दिन है, जब सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में रिकॉर्ड क्लोज़िंग देखने को मिली है।

आज निफ्टी पहली बार 12,600 के पार और सेंसेक्स 43,300 के पार बंद हुआ है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 680 अंक यानी 1.60 फीसदी बढ़कर 43,278 पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई का सूचकांक निफ्टी भी 170 अंक यानी 1.36 फीसदी बढ़कर 12,631 पर बंद हुआ। 

इसके पहले सोमवार को शेयर बाजार 200 ट्रेडिंग सेशन बाद अपने नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था। दुनिया भर के बाज़ारों में इस वक़्त नज़र आ रहे माहौल की बात करें तो कल डाउ जोंस में 830 अंकों से ज्यादा तेजी रही। आज एशियाई बाजारों में भी बढ़त रही है। कुछ जानकारों का मानना है कि इस ज़बरदस्त तेज़ी की एक वजह दवा कंपनी फायज़र का ये एलान भी है कि उसकी कोविड 19 वैक्सीन बड़े पैमाने पर किए गए ट्रायल में 90 फीसदी तक सफल पाई गई है। हालांकि दवा कंपनयों में आज बाज़ार में मुनाफा वसूली देखने को मिली। 

बैंक और फाइनेंशियल सेक्टर के शेयरों में आज अच्छी खासी तेज़ी देखी गई है। बजाज फाइनेंस और इंडसइंड बैंक आज के सबसे ज़्यादा बढ़त वाले शेयर रहे। दूसरी तरफ़ इस तेज़ी के बीच भी आईटी और फार्मा शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक आज सबसे ज़्यादा गिरने वाले शेयर रहे।

आज के सबसे ज़्यादा बढ़ने और गिरने वाले शेयर

बजाज फाइनेंस में 9 फीसदी और इंडसइंड बैंक में करीब 8 फीसदी की तेजी रही है। LT, बजाज फिनसर्व, HDFC, SBI, ICICI बैंक, HDFC बैंक और ओएनजीसी आज के सबसे ज़्यादा बढ़त वाले शेयर रहे हैं। दूसरी तरफ, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक में 5 से 6 फीसदी गिरावट रही है। नेस्ले इंडिया, इंफोसिस, सनफार्मा और टीसीएस आज के टॉप लूजर्स रहे हैं।

बैंक शेयरों में तेजी, आईटी में कमजोरी

आज के कारोबार में बैंक और फाइनेंशियल शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। निफ्टी पर प्रमुख 11 इंडेक्स में से 9 बढ़त के साथ बंद हुए हैं। बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स में 4 फीसदी के करीब तेजी देखने को मिली है। आईटी इंडेक्स में 3.86 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में 4.11 फीसदी के करीब कमजोरी रही। ऑटो, एफएमसीजी, मेटल और रियल्टी इंडेक्स भी ऊंचाई पर बंद हुए हैं।