अकादमी ने अभिनेता विल स्मिथ पर लगाया 10 साल का प्रतिबन्ध, नहीं ले पाएंगे ऑस्कर समारोह में हिस्सा

  2022 के एकेडमी अवार्ड्स में अभिनेता स्मिथ द्वारा क्रिस रॉक को थप्पड़ मारने के बाद अकादमी की ओर से उठाया गया अनुशासनात्मक कदम, 8 अप्रैल को अकादमी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में लिया गया फैसला 

Publish: Apr 09, 2022, 08:54 AM IST

अकादमी ने अभिनेता विल स्मिथ पर लगाया 10 साल का प्रतिबन्ध, नहीं ले पाएंगे ऑस्कर समारोह में हिस्सा
courtesy: hindustan times

नई दिल्ली। 
94वें अकादमी पुरस्कारों के दौरान कॉमेडियन क्रिस  रॉक को थप्पड़ मारने की घटना सामने आने के बाद अब अकादमी ने अनुशासनात्मक कदम उठाते हुए हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता विल स्मिथ को ऑस्कर में भाग लेने पर 10 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज ने शुक्रवार को इस फैसले की घोषणा की। 27 मार्च 2022 को ऑस्कर पुरस्कारों के दौरान कॉमेडियन क्रिस रॉक ने क्रिस की पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ के खर्च पर मजाक किया तो क्रिस ने मंच पर जाकर रॉक को थप्पड़ मार दिया था। 

हालाँकि घटना के बाद विल स्मिथ ने अकादमी और रॉक से माफ़ी भी मांगी थी और स्वेच्छा से अकादमी से इस्तीफा भी दे दिया था। क्रिस रॉक ने भी अपनी ओर से विल के खिलाफ पुलिस में कोई शिकायत नहीं की थी। लेकिन अकादमी ने ऑस्कर समारोह के दौरान हुई इस घटना को गंभीरता से लिया था। शुक्रवार, 8 अप्रैल को अकादमी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक के बाद अभिनेता विल स्मिथ को ऑस्कर से 10 साल के लिए बैन करने का फैसला लिया गया। 

फैसले की जानकारी देने के लिए अकादमी की ओर से जारी किये गए ब्यान में कॉमेडियन क्रिस रॉक की तारीफ भी की गई है। घटना के बाद भी रॉक द्वारा संयम बनाये रखने पर अकादमी ने उनकी प्रशंसा की है। अकादमी ने कहा है कि कलाकारों और मेहमानों की सुरक्षा और अकादमी में विश्वास बहाल करने के लिए ये कठोर कदम उठाया गया है। बता दें कि 27 मार्च को थप्पड़ कांड के बाद विल ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर पुरस्कार भी जीता था।