79 के हुए बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन, शहंशाह के जन्मदिन पर बरसा फैंस का प्यार

सात हिन्दुस्तानी से शुरू हुआ सफर अब तक है जारी, कौन बनेगा करोड़पति से जुड़कर रचा नया इतिहास, एक्टर, सिंगर, एंकर हर फन में माहिर हैं अमिताभ बच्चन

Updated: Oct 11, 2021, 12:27 PM IST

79 के हुए बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन, शहंशाह के जन्मदिन पर बरसा फैंस का प्यार
Photo courtesy: Instagram

11 अक्टूबर को बिग बी अमिताभ बच्चन 79वां जन्मदिन मना रहे हैं। फिल्म सात हिन्दुस्तानी से शुरु हुआ उनका फिल्मी सफर आज भी कायम है। कहा जाता है कि कोलकात की बैंक की नौकरी छोड़कर मुंबई आने के बाद से पहली फिल्म मिलने तक उन्हें कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। सात हिन्दुस्तानी फिल्म का ऑफर उन्हें उस वक्त मिला जब वे मुंबई छोड़कर वापस लौटने लगे थे। उसके बाद जो कुछ भी हुआ वह अपने आप में इतिहास है। हम, आनंद, सत्ते पे सत्ता, बाम्बे टू गोवा, जंजीर, शोले, दीवार, कुली, सिलसिला, मिली, चुपके-चुपके, बेमिसाल जैसी कई सुपर डुपर हिट फिल्में देने वाले बिग बी फिल्मों के हिट होने की गारंटी माने जाने लगे थे। उनके घर के सामने फिल्म निर्माताओं की लाइनें लगी रहती थी। लेकिन एक दौर वह भी आया जब उनकी एक के बाद एक फिल्में फ्लाप होने लगी, उनकी कंपनी ABCL को घाटा होने लगा। उन पर कर्जा हो गया, वे दीवालिया होने की कगार पर आ गए।

 

जब इस बात का पता यश चोपड़ा को चला तो उन्होने बिग बी को मल्टी स्टारर फिल्म मोहब्बतें में काम दिया। मोहब्बतें के बाद से उनकी दूसरी इंनिग की शुरूआत हुई, इसके बाद बागबान, कभी खुशी कभी गम, पा, 102 नॉट आउट, चीनी कम, तीन, पिंक, भूतनाथ जैसी दर्जनों फिल्मों में काम किया। वहीं क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति ने उन्हें दोबारा जैसे संजीवनी देने का काम किया। अब वे एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम कर रहे हैं। साल में वे करोंड़ो रुपए फिल्मों और विज्ञापनों से लेते हैं। इसी तरह केबीसी से भी वे प्रति एपीसोड़ करोड रुपए की फीस चार्ज करते हैं। कहा जाता है शुरुआती दौर में उनकी आवाज को रेडियो में रिजेक्ट कर दिया गया था। अब इस आवाज के करोड़ों लोग मुरीद हैं।

 

युवा एक्टर्स से ज्यादा बिजी हैं बिग बी

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन 79 वर्ष के हो गए हैं। उम्र के आठवें दशक में भी वे किसी युवा से कम ऊर्जा नहीं रखते। जिस उम्र में लोग रियारमेंट के बाद आराम तलबी का जीवन जीते हैं। उस दौर में बिग बी अपनी फिटनेस, डाइट और हेल्थ का भरपूर ख्याल रखते हैं। ये वो घंटों अपने क्विज शो कौन बनेगा करोड़ पति की शूटिंग करते हैं। उसके बाद जिस दिन शूटिंग नहीं होती उस दिन फिल्मों और विज्ञापनों की शूट पर नजर आते हैं। उनकी व्यस्तता किसी यंग कलाकार से कम नहीं है। अमिताभ बच्चन के पास बच्चों के कपड़े, फेवरेट नूडल्स से लेकर बड़ों की पसंदीदा गाड़ियां बैंक, ज्वैलरी, डिटर्जेंट से लेकर और गुटके समेत 2 दर्जन से ज्यादा विज्ञापन हैं। अगले कई सालों तक की उनकी डेट्स बुक हैं, वे कई फिल्में में महत्वपूर्ण रोल निभाते नजर आने वाले हैं।

सोशल मीडिया पर रहते हैं एक्टिव

अपना बर्थ डे सेलिब्रेट करते हुए बिग बी ने मजेदार पोस्ट किया है। उन्होंने अपनी एक फोटो शेयर की है। साथ ही एक मुहावरा लिखा है। जिस पर लोग मजेदार कंमेट कर रहे हैं। अमिताभ ने ट्व‍िटर लिखा है कि जब साठा तब पाठा, जब अस्सी  तब लस्सी साथ ही उन्होंने फैंस को मजाकिया अंदाज में कहा है कि मुहावरा समझना भी एक समझ है। लोग सोशल मीडिया पर उन्हें खूब सारी बधाइयां दे रहे हैं।  

 

एंग्री यंग मैन की दुनिया दीवानी

एक दौर था जब बिग बी की फिल्मों में इमोशन और ड्रामा से ज्यादा एक्शन को तवज्जो दी जाती थी। उनकी फिल्मों में एक से बढ़कर एक डायलॉग होते थे, जो लोगों की जुबां पर आज भी हैं। अमिताभ बच्चन ने दर्जनों फिल्मों में उनका नाम विजय था। प्रकाश मेहरा की जंजीर हो, दीवार या डान दर्शकों को उनकी हर फिल्म खूब पसंद आई। एंग्री यंग मैन के तौर पर वे जाने पहचाने जाने लगे। जबकि उनके समकालीन एक्टर्स राजेश खन्ना, देव आनंद, दिलीप कुमार रोमांटिक छवि वाले एक्टर्स थे। लेकिन अमिताभ की छवि रोमांटिक स्टार की नहीं थी। वे  पुलिस या चोर जिस भी किरदार को निभाते वहीं दर्शकों को पसंद आ जाता था।  

देश विदेश में है प्रॉपर्टी

मुंबई में अमिताभ बच्चन का बंगला प्रतीक्षा लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। वहीं उनके 3 और बंगले मुंबई में हैं, वे हैं जलसा, जनक और वत्स हाल ही में बिग बी ने एटलांटिस बिल्डिंग में 27 और 28वें फ्लोर पर एक डुप्लेक्स फ्लैट खरीदा है। 5184 स्क्वायर फीट का डुप्लेक्स 31 करोड़ रुपए का है। वहीं यूपी में उनकी काफी जमीनें हैं। फ्रांस में भी उन्होंने बच्चों के लिए प्रॉपर्टी खरीद रखी है।

 सबसे ज्यादा बार बेस्ट एक्टर का खिताब पाने वाले एक्टर

अमिताभ बच्चन दादासाहेब फाल्के पुरस्कार समेत तीन नेशनल फिल्म अवार्ड समेत 12 बार फिल्मफ़ेयर पुरस्कार पा चुके हैं। उनके नाम सबसे ज्यादा बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड पाने का रिकार्ड है। वे प्लेबैक सिंगर, फिल्म प्रोडयूसर, टीवी एंकर और भारतीय संसद के एक निर्वाचित सदस्य के रूप में 1984 से 1987 तक संसद में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा चुके हैं। कोरोना काल में जरूरतमंदों का इलाज, खाने और घर पहुंचाने में भी अमिताभ बच्चन ने बढ चढ़कर लोगों की मदद की।