Oscar Award 2021: विद्या बालन की फिल्म नटखट ऑस्कर के लिए नॉमिनेट

विद्या बालन ने मां बेटे के रिश्ते पर बनी शॉर्ट फिल्म नटखट के ऑस्कर में नॉमिनेशन पर जताई खुशी

Updated: Jan 15, 2021, 06:50 PM IST

Oscar Award 2021: विद्या बालन की फिल्म नटखट ऑस्कर के लिए नॉमिनेट
Photo Courtesy: twitter

विद्या बालन की फिल्म नटखट ने ऑस्कर के लिए क्वालीफाई कर लिया है। मां बेटे के मार्मिक रिश्ते पर आधारित नटखट को शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। 33 मिनट की फिल्म में विद्या बालन एक हाउस वाइफ के रोल में हैं।

फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह मेल डॉमिनेटिंग फैमिली में रह रही विद्या जिंदगी की कठिनाइयों को पार कर अपने बेटे के साथ रिश्ता निभाती है। फिल्म के जरिए मैसेज देने की कोशिश की गई है कि घर में ही इंसान जीवन के मूल्य सीखता है, जो उसे सही मायने में आकार देने का काम करते हैं। घर पर बच्चों का पालन-पोषण ही असल जिंदगी में शिक्षा की शुरुआत है।

विद्या बालन के बेटे सोनू का किरदार सानिका पटेल ने निभाया है। मां अपने बेटे को महिलाओं का सम्मान करना सिखाती है, ताकि वह भी अपने परिवार के बाकी पुरुषों की तरह महिलाओं के लिए अपमान और दुराचार की भावना ना रखे। फिल्म में मां-बेटे की जिंदगी में कई सारे उथल-पुथल के साथ एक सुखद स्पर्श भी होता है।

नटखट को जर्मन स्टार ऑफ इंडिया अवार्ड मिल चुका है। इसे लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल, साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल – ऑरलैंडो, फ्लोरिडा फिल्म फेस्टिवल के लिए भी आमंत्रित किया जा चुका है। इसी फिल्म से मेलबर्न में इंडियन फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत हुई थी।

बेस्ट ऑफ इंडिया शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल में नटखट विनर थी, जिसे ऑस्कर 2021 के क्वॉलिफाइंग राउंड के लिए नामिनेट किया गया था। अब फिल्म नटखट के ऑस्कर के लिए चुने जाने पर एक्टर प्रोड्यूसर विद्या बालन ने खुशी जताते हुए कहा, "ऑस्कर के लिए फिल्म के चुने जाने से बेहद खुश हूं। यह फिल्म अविश्वसनीय रूप से मेरे काफी करीब है, क्योंकि इसने मुझे एक कलाकार और निर्माता की दोहरी भूमिकाएं निभाने का मौका दिया है।" विद्या का कहना है कि पिछला साल काफी अशांत था, उसमें हमारी फिल्म का ऑस्कर के लिए क्वालिफाई करना बहुत अच्छी खबर है।

गौरतलब है कि इस फिल्म से विद्या बालन ने फिल्म निर्माण में कदम रखा है, रॉनी स्क्रूवाला इस फिल्म के को प्रोड्यूसर हैं। फिल्म का डायरेक्शन शान व्यास ने किया है।  फिल्म के आस्कर के लिए नामिनेट होने पर विद्या को देश विदेश से बधाईयां मिल रही हैं। प्रियंका चोपड़ा ने विद्या को इसके लिए बधाई दी है।