Agriculture University Entrance 2020 : एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा की Date घोषित

MP : पांच शहरों में बनाए परीक्षा केंद्र, परीक्षा हॉल में टीचर नहीं वेब कैमरों से होगी निगरानी

Publish: Jul-16, 2020, 10:26 PM IST

Agriculture University Entrance 2020 : एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा की Date घोषित

मध्यप्रदेश के जबलपुर और ग्वालियर कृषि विश्वविद्यालय के पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा तिथि जारी कर दी गई है। दोनों विश्वविद्यालयों की संयुक्त परीक्षा का आयोजन एमपी ऑनलाइन करेगा। इस साल परीक्षाओं का आयोजन एक साथ नहीं होगा बल्कि 17 अगस्त को पीजी पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा वहीं 14 सितंबर को पीएचडी प्रवेश परीक्षा ली जाएगी। प्रवेश परीक्षा के मद्देनजर प्रदेश के पांच शहरों में खास परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन होगा। पीजी और पीएचडी की प्रवेश परीक्षा शुल्क 810 रुपए तय की गई है।

बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल परीक्षा के नियमों में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इस बार उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के अलावा 210 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। यह फीस उन्हें परीक्षा हॉल में दिए जाने वाले सैनिटाइजर, ग्लब्स जैसे व्यवस्थाओं के बदले देनी होगी। वहीं यदि किसी विद्यार्थी में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिलते हैं, तो उनके लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है, जहां बैठकर वह परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षा के दौरान हॉल में इस साल टीचर नहीं होंगे बल्कि छात्रों पर वेब कैमरों से निगरानी रखी जाएगी वहीं उम्मीदवारों की मास्क और मास्क के बिना, दोनों एंगल की तस्वीरें होंगी।

कृषि विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षा के मद्देनजर प्रदेश के पांच शहरों में खास परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन होगा। इसकी हर व्यवस्था को मैकेनाइज्ड किया गया है। इस बार प्रवेश परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड चेक नहीं किया जाएगा, बल्कि उसमें एक बार कोड दिया जाएगा जिसे स्कैन करते ही संबंधित उम्मीदवार की जानकारी आ जाएगी। इस साल परीक्षा संबंधित सारी जिम्मेदारी एमपी ऑनलाइन को सौंपी गई है। परीक्षा की तैयारियों को लेकर एमपी ऑनलाइन की टीम ने दोनों विवि की समन्वय समिति के सामने प्रस्तुतिकरण भी दिया है।