हज़ारों गुणों से भरा है एलोवेरा, लेकिन फिर भी पहुंचा सकता है ये नुकसान

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरस और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसमें ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Publish: Dec 06, 2023, 12:37 PM IST

Image courtesy - Jagran
Image courtesy - Jagran

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल एंटी वायरस और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसमें ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। चाहे हमारे स्किन की बात हो या फिर हमारे बालों की इन सभी के लिए एलोवेरा बहुत ही अच्छा होता है। चेहरे में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है इससे चेहरे की कसावट बनी रहती है। बालों में भी एलोवेरा के इस्तेमाल से चमक आती है और बाल हेल्दी होते हैं। लेकिन अगर बालों में एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो कई नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं। अगर आप भी अपने बालों में एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको रुककर सबसे पहले उससे होने वाले इन नुकसानों को जानना चाहिए। यह आपकी त्वचा को शांत करता है, वजन घटाने में मदद करता है, और डायबिटीज के रोगियों को उनके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें की कुछ लोगों को एलोवेरा के इस्तेमाल से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सोच रहे हैं कैसे? आइए हम आपको बताते हैं।

वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह की जानकारियां शेयर करते हैं। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ अपर्णा पद्मनाभन (बीएएमएस, एमडी, पीएचडी आयुर्वेद) बताती हैं कि सोशल मीडिया पर कई बार जो जानकारियां और टिप्स शेयर की जाती हैं उनमें सिर्फ आधी ही जानकारी होती हैं, और कई टिप्स को लेकर कम से कम 25% आबादी सक्रिय हो जाती है। जिनका कुछ लोगों के स्वास्थ्य पर काफी गंभीर प्रभाव देखने को मिल सकता है।

सर्दी जुकाम की समस्या 

बालों में ज्यादा एलोवेरा इस्तेमाल करने से आपको सर्दी की समस्या हो सकती है। अगर आप एलोवेरा जेल लगाकर रात भर यूं ही सो जाते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपको सर्दी जुकाम हो सकता है इसलिए ज्यादा देर तक जल को लगा ना रहने दें। 

बाल चिपचिपा होने का है खतरा 

अगर आपके बाल पहले से ऑयली हैं तो आपको एलोवेरा जेल के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए। एलोवेरा जेल हमारे बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है, ऐसे में अगर आपके बाल पहले से ऑयली है तो ये आपके बालों चिपचिपा बना सकता है। 

स्कैल्प पर पपड़ी होना 

सबसे पहले तो आप कोशिश करें कि एलोवेरा जेल को अपने जड़ों तक कम से कम जाने दें। एलोवेरा जेल हमारे बालों में चिपक जाता है जिससे जड़ों में लेयर बनने लगती है और पपड़ी निकलना शुरू हो जाता है, ऐसे में आपको एलर्जी का खतरा हो सकता है। 

पेट से जुड़ी समस्याएं

एलोवेरा की पत्तियों में लेटेक्स होता है, जो पौधे के सबसे नीचे पीले रंग का होता है। कई लोग लेटेक्स से एलर्जिक होते हैं, जिसके कारण पेट में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। एलोवेरा जेल को अगर आप सीधे पौधे से निकाल कर खाते हैं, तो इससे पेट में जलन, ऐंठन या मरोड़ होना और पोटेशियम का लेवल लो सकता है।

डिहाइड्रेशन की दिक्कत

एलोवेरा जूस का ज़्यादा सेवन डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की समस्या पैदा कर सकता है। इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगाड़ता है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस पीने से डायरिया भी हो सकता है।