खजूर कब्ज से लेकर हाई बीपी को करता है ठीक, सर्दियों में इस तरह करें डाइट में शामिल

खजूर एक तरह का ड्राई फ्रूट है, जो खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है, साथ ही यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है।

Updated: Nov 29, 2023, 04:41 PM IST

Image courtesy - Nav Bharat times
Image courtesy - Nav Bharat times

ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और यदि इस मौसम में आप रोज दो खजूर खाएंगे तो कई फायदे हो सकते हैं। दरअसल खजूर चबाने वाले और मीठे फल होते हैं, जिनमें ढेर सारे खनिज, विटामिन और फाइबर होते हैं। यह एक तरह का ड्राई फ्रूट है, जो खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है, साथ ही यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है। खजूर खाने के इतने फायदे हैं कि इसे ‘वंडर फ्रूट’ की कहा जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन्स की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। ठंड के मौसम में यह शरीर में गर्माहट बनाए रखने के साथ ही इम्युनिटी को भी मजबूत करता है। खजूर को फीनिक्स डैक्टाइलिफेरा के नाम से भी जाना जाता है, जिसकी व्यापक रूप से उत्तरी और दक्षिणी अफ्रीका और मध्य पूर्व में खेती की जाती है।

कब्ज दूर करता है

खजूर में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो कब्ज को दूर करने और पाचन का समर्थन करने में मदद करता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 21 दिनों तक दिन में सात खजूर खाने से मल त्याग में काफी सुधार हो सकता है। इसलिए यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आपको अपने दिन की शुरुआत खजूर से करनी चाहिए, उन्हें अपनी सुबह की स्मूदी, दही या सलाद में शामिल करना चाहिए।

कम होता है कैंसर का खतरा

2015 के एक अध्ययन से पता चला है कि खजूर के सेवन से कोलन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। खजूर में पाई जाने वाली उच्च फाइबर और पॉली फिनोल कैंसर से बचाती है।

 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है खजूर

खजूर पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स से भरपूर एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो पुरानी बीमारी के जोखिम को रोकने में मदद करता है। सभी समान प्रकार के सूखे मेवों की तुलना में खजूर में सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है। पॉलीफेनोल्स कैंसर या हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। फ्लेवोनोइड्स भी महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो सूजन को कम करने और मधुमेह, कैंसर या अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। कैरोटेनॉयड्स भी हृदय को सुरक्षित रखता है। खजूर में विटामिन बी के साथ-साथ विटामिन के, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम और जिंक भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

हाई बीपी में असरदार 

सर्दियों में तापमान कम होता है जिससे ब्लड वेसल्स अस्थाई तौर पर सिकुड़ जाते हैं जिस वजह से ब्लड सही तरह से सप्लाई नहीं होता है और इस कंडीशन में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आपको सर्दी में हाई बीपी को कंट्रोल में रखना है तो रोजाना आपको खजूर खाना चाहिए, खुजूर में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर है। 

डायबिटीज करे कंट्रोल

सर्दियों में मीठे की क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है ऐसे में डायबिटीज बढ़ने का खतरा रहता है तो ऐसे में आपको रोजाना खजूर का सेवन करना चाहिए, हालांकि खजूर मीठा होने के बावजूद भी डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। जो इसे डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद बनाता है।