झटपट बनाएं शुगर फ्री ओट्स ड्रायफ्रूट लड्डू, टेस्ट और हेल्थ का अनोखा कॉम्बिनेशन

मीठे के शौकीन लोगों की पसंद बना ओट्स लड्डू, खजूर, अंजीर और ड्रायफूट्स से बढ़ेगी इम्यूनिटी, वेट भी रहेगा कंट्रोल

Updated: Sep 21, 2021, 06:19 PM IST

झटपट बनाएं शुगर फ्री ओट्स ड्रायफ्रूट लड्डू, टेस्ट और हेल्थ का अनोखा कॉम्बिनेशन
Photo Courtesy: social media

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं, लेकिन मीठे से मिलने वाली कैलोरी से डरते हैं, तो ड्रायफ्रूट लड्डू आपके काम की रेसेपी है। इसे तैयार करने में ज्यादा समय भी नहीं लगता यह छटपट बन जाती है। इसमें ना तो ज्यादा घी इस्तेमाल होता है और ना ही शक्कर या गुड का उपयोग किया जाता है। इसमें डलने वाले ड्रायफ्रूट्स से आपके शरीर को बहुत से न्यूट्रीयंट्स मिल जाते हैं। अगर आप रोजाना ड्रायफ्रूट भिगोने और फिर उसे उपयोग करने से बचना चाहते हैं तो आप इन लड्डूओं को जरूर आजमाएं।

ओट्स ड्रायफ्रूट लड्डू बनाने की सामग्री

ये लड्डू तैयार करने के लिए 1 कप बारीक कटे सूखे खजूर, 3/4 कप सूखे कुटे हुए अंजीर, 1/4 कप बारीक कटा हुआ पिस्ता, 1/4 कप रोस्टेड बादाम, 1/4 कप अखरोट, 1/2 कप रोस्टेड ओट्स, 2 बड़े चम्मच कोको पाउडर,  दो चम्मच इलायची पाउडर, 2 चम्मच देसी घी की जरुरत होती है। अगर आप चाहें तो लड्डुओं को सजाने के लिए भुने हुए खसखस के दानों का उपयोग कर सकते हैं।

 ओट्स लड्डू बनाने की विधि

एक पैन में एक चम्मच घी डालकर एक-एक करके खजूर, अंजीर, पिस्ता, बादाम, अखरोट को हल्का सा भून लें। फिर इसमें हल्का भुना ओट्स मिला दें। इस मिक्स को मिक्सर में बारीक होने तक पीस लें। फिर उसे एक बाउल में लेकर कोको पाउडर और इलायची पाउडर मिला दें। एक चम्मच घी लेकर मिक्स को एक सार कर लें। फिर उसे लड्डू का शेप दे दें, और खस-खस लपेट दें।  इन लड्डुओं को एयर टाइट डिब्बे में पैक करके रखें। इसे कई दिनों तक स्टोर करके रखा जा सकता है। रोजाना नाश्ते में एक लड्डू खाएं और फिर एक ग्लास दूध पी लें। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

इन लड्डुओं की खास बात ये है कि इनमें किसी तरह की प्रोसेस्ड शुगर नहीं हैं। खजूर और अंजीर में  नेचुरल मीठापन होता है। जिससे आपके मीठा खाने की क्रेविंग तो दूर होती ही है। लेकिन किसी तरह के नुकसान की गुंजाइश नहीं रहती है।

और पढ़ें: सहजन है संजीवनी, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम से है भरपूर, दिल, दिमाग की सेहत रखेगा दुरुस्त

खजूर बढ़ाएगा हीमोग्लोबीन

खजूर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, मैगनीज और आयरन होता है। ये सभी मिनरल्स बोन्स की हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जिससे कब्ज और एसिडिटी की प्रोब्लम दूर होती है। खजूर या इससे बनी कोई भी रेसेपी खाने से हीमोग्लोबिन का लेवल अच्छा हो जाता है।

वेट कम करेगा ओट्स

इन लड्डुओं में बाइडिंग मटेरियल का काम करने वाला ओट्स भी गुणों से खान है। ओट्स में बीटा ग्लूकैन नाम का स्पेशल फाइबर होता जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम रिच होता है, जो कि हमारे नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है। ओट्स में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बेहद कम होती है। ओट्स बॉडी का एक्स्ट्रा फैट खत्म करने में मददगार है। यह हार्ट, ब्लड प्रेशर, शुगर के साथ साथ आपकी स्किन को भी हेल्दी रखता है।

बादाम एक फायदे अनेक

बादाम में हाई प्रोटीन होता है, जो कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है, यह गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड पाया जाता है। जो कि इंसान के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम का विकास करता है।

और पढ़ें: गुड कोलेस्ट्राल से भरपूर है बादाम, रिसर्च का दावा रोजाना बादाम के सेवन से प्री डायबटिक स्टेज में ही कंट्रोल हो जाती है शुगर

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है अंजीर 

अंजीर में एक से बढ़कर एक पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे कई रोगों से बचाव होता है। बादाम के बाद अंजीर बेहद लाभदायक ड्रायफ्रूट माना जाता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें सॉल्युएबल फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जिससे आपको लंबे समय तक भरे हुए होने का अहसास होता है और यह कब्ज से राहत दिलाता है।   

अखरोट है सेहत का खजाना

अखरोट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसलिए इसे सेहत का खजाना भी कहा जाता है। इसमें मिलने वाले अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड से हड्डियां मजबूत होती हैं। ओमेगा-3 फैटी ऐसिड शरीर की सूजन ठीक करने में मददगार है। इसे खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है, तनाव कम होता है। अखरोट वेट कंट्रोल करने में भी मददगार है। यह याददाश्त अच्छी रखने का काम भी बखूबी करता है।

अगर आप भी हेल्दी और टेस्टी तरीके से अपना वेट कम करना चाहते हैं तो प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स, मिनरल्स से भरपूर इस लड्डू को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इस लो कैलोरी लड्डू को खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी। यह लो कैलोरी लड्डू आपको पूरा न्यूट्रीशन देगा।