दिवाली पर ट्राय करें लो कैलोरी मिठाई, वजन की चिंता के बिना लें त्योहारों का मजा

त्योहार पर मीठे से नहीं करें परहेज, घर पर बनाएं मखाना चिक्की, कई दिनों तक स्टोर करके रखी जा सकती है मिठाई

Updated: Nov 02, 2021, 04:36 PM IST

दिवाली पर ट्राय करें लो कैलोरी मिठाई, वजन की चिंता के बिना लें त्योहारों का मजा
Photo Courtesy: Instagram

दीपावली के मौके पर मिठाइयां खाना और खिलाना आम बात है, लेकिन आए दिन मिलावटी मावा और शक्कर के नुकसान सुनकर मिठाई से लोग परहेज करने लगे हैं। क्या आपके साथ भी ऐसा है। अगर आप मिलावट से परेशान हैं, और त्योहारों पर भी अपनी कैलोरी काउंट बिगड़ने नहीं देना चाहते हैं तो कई ऐसी मिठाइयां हैं जो आपके सेहत औऱ स्वाद दोनों के हिसाब से फिट बैठती हैं। इन्ही में से एक है मखाना बर्फी, मखाना एक हेल्दी स्नैक माना जाता है। इससे बर्फी झटपट तरीके से आसानी से बनाई जा सकती है।

मखाना बर्फी बनाने के लिए सामग्री

3 कप- भुना मखाना, गुड़ पाउडर डेढ़ कप, मगज 2 टेबलस्पून, सनफ्लावर सीड्स 2 चम्मच, पंपकिन सीड्स 2 चम्मच,  घी 2 छोटे चम्मच।

मखाना चिक्की बनाने का तरीका

मखाना चिक्की बनाने के लिए एक पैन को गर्म करें औऱ बिना घी के ही मखाना भून लें, फिर इसे दरदरा पीस लें। वहीं उसके बाद मगज, सनफ्लावर सीड्स औऱ पंपकिन सीड्स भी सूखा ही भूनें। अब एक पैन में दो चम्मच घी डालकर गुड़ को पिघलने दें, फिर उसे लगातार चलाते रहें फिर गैस की फ्लेम धीमी कर दें। जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो उसमें दरदरा पीसा मखाना और मगज सीड्स, सनफ्लावर सीड्स औऱ पंपकिन सीड्स मिक्स कर दें। फिर एक थाली में घी लगाकर मिक्स को फैला दें।

और पढ़ें: नवरात्र में बनाएं कद्दू की बर्फी, व्रत के दौरान स्वाद के साथ सेहत का भी रखें ध्यान

इसे गरम ही फैलाना है वरना नहीं तो गाढ़ा होने पर ठीक से फैलेगा नहीं। इसे थोड़ा मोटा ही रखें। उपर से बेलन चला दें जिससे उसकी सरफेस प्लेन हो जाए। जब चिक्की ठंडी हो जाए तो उसे चाकू की मदद से काट लें और एयर टाइट डब्बे में स्टोर करें। मेहमानों को खिलाएं लो कैलोरी और शुद्ध मखाना चिक्की।