यूक्रेन से अपना दूतावास हटाएगी भारत सरकार, पोलैंड में एंबेसी को किया जाएगा शिफ्ट

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान, पोलैंड शिफ्ट होगा कीव स्थित भारतीय दूतावास

Publish: Mar 13, 2022, 12:23 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उच्च स्तरीय बैठक किए जाने के बाद विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान सामने आया है। विदेश मंत्रलाय ने यूक्रेन से अपने दूतावास को हटाने का फैसला किया है। भारतीय दूतावास को यूक्रेन से हटाकर पोलैंड शिफ्ट किए जाने का फैसला लिया गया है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बयान जारी करते हुए कहा है कि यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित भारतीय दूतावास को अस्थाई तौर पर हटाया जाएगा। कीव से हटाकर भारतीय दूतावास को पोलैंड शिफ्ट किया जाएगा। 

रूसी आक्रमण से यूक्रेन में हालात दिन प्रतिदिन बदतर होते जा रहे हैं। पिछले 17 दिनों से रूसी आक्रमणकारियों ने यूक्रेन में भारी तबाही मचाई हुई है। जिस वजह से अब तक 25 लाख से अधिक लोग यूक्रेन छोड़कर अन्य देशों में जा चुके हैं। 

यूक्रेन संकट पर रविवार दोपहर को ही प्रधानमंत्री मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक की थी। जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के मौजूदा हालात की जानकारी ली थी। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल सहित कई अधिकारी शामिल हुए थे। बैठक के बाद विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत सरकार ने यूक्रेन से अपने दूतावास को हटाने का निर्णय ले लिया है।