भोपाल एयरपोर्ट पर 49.42 लाख का सोना पकड़ाया, पेस्ट के रूप में सोना ले जा रहा था युवक

डीआरआई द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार जिस फ्लाइट में ये सोना छुपा कर लाया जा रहा था वो फ्लाइट गोवा से भोपाल आने से पहले यूएई से गोवा तक आई थी।

Updated: Dec 12, 2023, 09:57 AM IST

भोपाल। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने भोपाल एयरपोर्ट पर एक यात्री से 791 ग्राम सोना बरामद किया है जिसकी कीमत 49.42 लाख रुपए है। डीआरआई द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार जिस फ्लाइट में ये सोना छुपा कर लाया जा रहा था वो फ्लाइट गोवा से भोपाल आने से पहले यूएई से गोवा तक आई थी।

बताया जा रहा है कि जो यात्री ये सोना यूएई से भारत लेकर आया था उसने उसे गोवा में इसे फ्लाइट में ही छुपाकर रखा था। इसके बाद जब वही फ्लाइट भोपाल आई तब उसमें इस रैकेट से जुड़ा हुआ अन्य तस्कर उसी सीट पर बैठा जिसे भोपाल में जांच के दौरान पकड़ा गया। प्राप्त सूचना के आधार पर जब आरोपी की तलाशी ली गई तो पता चला कि वह व्यक्ति अपने शरीर पर यह सोना बांधकर ला रहा था। यह सोना पेस्ट के रूप में था। 

पेस्ट का वजन 1091 ग्राम था। इसमें से जब शुद्ध सोना निकाला गया तो उसका वजन 791.4 ग्राम निकला। इस सोने की कीमत 49.42 लाख रुपए बताई जा रही है। मामले में राजा भोज एयरपोर्ट के डायरेक्टर रामजी अवस्थी का कहना है कि डीआरआई उन्हें कोई रिपोर्ट नहीं दी है। हालांकि, उन्होंने डीआरआई की टीम के एयरपोर्ट पर आने की पुष्टि की है।

उधर, डीआरआई रायपुर की टीम ने भी रायपुर एयरपोर्ट पर तीन यात्रियों को रोककर उनकी तलाशी ली। इसमें टीम को 1725 ग्राम का शुद्ध सोना मिला जिसका बाजार मूल्य 1.06 करोड रुपए था। इस कार्रवाई में भी यह पाया गया कि यह फ्लाइट शारजाह से लखनऊ और लखनऊ से रायपुर आ रही थी जिसमें इस सोने को छुपाया गया था। दोनों ही सोने की तस्करी में एक ही तरीका अपनाया जा रहा था और माना जा रहा है कि वे सभी एक ही रैकेट से जुड़े हैं। फिलहाल, आरोपियों से पूछताछ जारी है।