Corona Vaccine: रूस में इस सप्ताह कोरोना वैक्सीन को आम प्रयोग की अनुमति

Sputnik V Vaccine: रूस के रक्षा मंत्री को लगाई जा चुकी है वैक्सीन, Gamaleya Institute विकसित कर रहा है स्पुतनिक वी वैक्सीन

Updated: Sep 06, 2020 10:38 PM IST

Corona Vaccine: रूस में इस सप्ताह कोरोना वैक्सीन को आम प्रयोग की अनुमति

रूस में आम लोगों के प्रयोग के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन 'स्पुतनिक वी' को अनुमति मिल सकती है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन के संबंध में फास्ट ट्रैकिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। वैक्सीन को विकसित करने का काम गामलेया इंस्टीट्यूट और रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय की निगरानी में हो रहा है। न्यूज एजेंसी स्पुतनिक के अनुसार रूस के रक्षा मंत्री सर्जी सोइगू को यह वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

न्यूज एजेंसी टास के अनुसार गामलेया इंस्टीट्यूट के उपनिदेशक डेनिस लोगनाव ने कहा, "वैक्सीन का परीक्षण कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगा। कुछ ही दिनों में हमें अनुमति मिल जाएगी। आम लोगों के प्रयोग के लिए एक तय प्रक्रिया है। वैक्सीन का गुणवत्ता परीक्षा में खरा उतरना जरूरी है। 10 से 13 सितंबर तक हमें इसके पहले बैच के लिए अनुमति मिल जाएगी। इसके बाद आम लोग इसका प्रयोग कर पाएंगे।"

वैक्सीन का आवंटन देश के स्वास्थ्य मंत्रालय की निगरानी में होगा। इस बीच मॉस्को के तीन क्लीनिक को वैक्सीन का पहला बैच मिल चुका है। मॉस्को के मेयर ने लोगों से इस वैक्सीन के अध्ययन में शामिल होकर सबसे पहले वैक्सीन पाने की अपील की है। रूस की इस वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अभी भी इसको लेकर अध्ययन चल रहा है। दूसरी तरफ विशेषज्ञ वैक्सीन की सुरक्षा जांचे बिना इसे जारी करने को लेकर चेतावनी दे रहे हैं।

Click: WHO: अगले साल के मध्य तक कोरोना वैक्सीन की उम्मीद नहीं

वहीं दूसरी तरफ मेडिकल जर्नल लैंसेट में छपे अध्ययन के मुताबिक रूस की इस वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ अच्छी प्रतिक्रिया पैदा की है। वैक्सीन के ट्रायल में 38-38 लोगों के दो समूहों को शामिल किया गया था। हालांकि, अभी 40 हजार लोगों पर यह परीक्षण किया जाना बाकी है। वैक्सीन के साइड इफेक्ट के तौर पर लोगों को हल्का सा बुखार आया था। रूस का कहना है कि इस महीने से ही वैक्सीन का औद्योगिक स्तर पर उत्पादन शुरू हो जाएगा।