यूक्रेन को 800 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता और कई घातक हथियार देगा अमेरिका: जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को यूक्रेन के लिए 800 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता देने का ऐलान किया, सुरक्षा पैकेज में यूक्रेन को एंटी एयरक्रॉफ्ट सिस्टम समेत घातक हथियार देना का वादा किया है

Updated: Mar 17, 2022, 09:10 AM IST

यूक्रेन को 800 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता और कई घातक हथियार देगा अमेरिका: जो बाइडेन

वॉशिंगटन। रूस के खिलाफ जंग लड़ रहे यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने एक बार फिर मदद की बात कही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को यूक्रेन के लिए 800 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता देने का ऐलान किया। सुरक्षा पैकेज में यूक्रेन को एंटी एयरक्रॉफ्ट सिस्टम समेत घातक हथियार देने का भी वादा किया है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध में हर तरह की मदद मुहैया कराने का आश्वासन भी दिया है। व्हाइट हाउस में मीडिया को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन के लिए नए सहायता पैकेज में 800 एंटी-एयरक्रॉफ्ट सिस्टम, 9000 एंटी ऑर्मर सिस्टम, 7000 छोटे हथियार जैसे शॉटगन और ग्रेनेड लॉन्चर के अलावा ड्रोन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में भारतीय जज ने की रूस के खिलाफ वोटिंग

अमेरिका के इस ऐलान के बाद अब ऐसा माना जा रहा है कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जल्दी खत्म नहीं होने वाला है।यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बारे में यूरोपीय नेताओं के साथ बातचीत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले सप्ताह यूरोप की यात्रा भी करेंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने मंगलवार को यह जानकारी दी थी। 

बाइडेन 24 मार्च को ब्रसेल्स में NATO और यूरोपीय नेताओं से मुलाकात करेंगे। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी पिछले हफ्ते पोलैंड और रोमानिया के पूर्वी हिस्से के नाटो देशों की यात्रा कर चुकी हैं।