Unlock 1 : University खुद तय करेंगी परीक्षाओं की तारीख

Examination 2020 : UGC  ने विश्वविद्यालयों के ज़िम्मे छोड़ी परीक्षाएं

Publish: Jun-03, 2020, 04:39 PM IST

Unlock 1 : University खुद तय करेंगी परीक्षाओं की तारीख
Photo courtesy : loktej

यूजीसी ने परीक्षाओं को आयोजित कराए जाने का ज़िम्मा अब खुद विश्वविद्यालयों पर छोड़ दिया है। तमाम विश्वविद्यालय अब अपनी अनुकूल परिस्थितियों के हिसाब से परीक्षाएं आयोजित कराए जाने को लेकर स्वतंत्र हैं। अब विश्वविद्यालय कोरोना जनित स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षाएं सम्पन्न करा सकेंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इससे पहले अपना एकेडमिक कैलेंडर जारी किया था। जिसमें यूजीसी ने तमाम विश्वविद्यालयों को परीक्षाएं आयोजित कराने हेतु कुछ निर्देश दिए थे। यूजीसी ने सभी परीक्षाओं का आयोजन 31 जुलाई तक समाप्त करने के निर्देश दिए थे। जिसमें 1 से 15 जुलाई तक अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं तो वहीं प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे पखवाड़े में आयोजित करने के निर्देश दिए थे। लेकिन अब अनलॉक - 1 के कारण चरणबद्ध रीके से सारी गतिविधियां शुरू की जा रही हैं। ऐसे में यूजीसी ने भी तमाम विश्वविद्यालयों को अपनी स्थानीय परिस्थितियों के हिसाब से परीक्षाओं के आयोजन के लिए स्वतंत्र छोड़ दिया है। इस छूट के बाद अब परीक्षाओं का आयोजन जुलाई से पहले भी कराया जा सकता है।

ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश में पहले ही परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई के बीच में आयोजित किए जाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। हाल ही में राज्यपाल लालजी टंडन की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया था।

तात्कालिक परिस्थितियों के आधार पर दिया था सुझाव : चेयरमैन

यूजीसी के चेयरमैन डॉ डीपी सिंह के अनुसार यूजीसी ने को पहले एकेडमिक कैलेंडर जारी किया किया था, वो केवल सुझाव मात्र था। चेयरमैन ने कहा कि एकेडमिक कैलेंडर तात्कालिक परिस्थितियों के हिसाब से तैयार किया गया था, जी कि केवल एक सुझाव था। ऐसे में जब अब अनलॉक - 1 की शुरुआत हो चुकी है। तो अब विश्वविद्यालय अपनी स्थानीय परिस्थितियों के हिसाब से परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए स्वतंत्र हैं।