US Election 2020: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान अंतिम दौर में

अमेरिका में इस बार के चुनाव में हवाई, मोंटाना, ओरेगॉन, कोलोराडो, टेक्सास और वॉशिंगटन में 2016 के मुकाबले मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, चुनाव के दिन करीब 10 करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोगों ने मतदान किया

Updated: Nov 04, 2020, 10:09 AM IST

US Election 2020: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान अंतिम दौर में
Photo Courtesy: Times of india

अमेरिका में नए राष्ट्रपति के लिए मतदान अपने अंतिम चरण में है। ज्यादातर इलाकों में मतदान खत्म हो चुका है, लेकिन कुछ जगहों पर अब भी जारी है। अमेरिका में कुल मिलाकर 9 अलग-अलग टाइम ज़ोन्स हैं, जिसके चलते वहां मतदान का समय भी अलग-अलग रहता है। आखिरी मतदान भारतीय समय के मुताबिक 11.30 बजे तक चलेगा। लेकिन जिन इलाकों में मतदान आज तड़के ही खत्म हो चुका है, वहां वोटों की गिनती का काम जारी है।

जानकारी के मुताबिक अमेरिका में इस बार के चुनाव में हवाई, मोंटाना, ओरेगॉन, कोलोराडो, केक्सास और वाशिंगटन में 2016 के मुकाबले मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। चुनाव के दिन करीब 10 करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोग ने मतदान किया। इस बार पोस्टल बैलट बड़ी संख्या में होने के कारण मतदान में लंबा वक्त लग सकता है। हालांकि अमेरिका की बड़ी आबादी ने मंगलवार से पहले ही पोस्टल बैलट का इस्तेमाल कर लिया था। अमेरिका के कई राज्यों में मतदान के दिन से पहले भी पोस्टल बैलट के जरिए वोट देने की छूट रहती है। इस बार अमेरिका में कोरोना महामारी के चलते करोड़ों लोगों ने पोस्टल बैलट के जरिए मतदान किया है।

अमेरिका में धीरे-धीरे मतदान का दिन समाप्ति की तरफ जा रहा है। कई राज्यों में वोटिंग अपने अंतिम दौर में है। आपको बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बहुमत का आंकड़ा 270 है।