आबकारी मंत्री के गृह जिले मंदसौर में जहरीली शराब पीने से 3 की मौत 3 गंभीर, प्रशासन ने माफ़िया का घर तोड़ा

मंदसौर में जहरीली शराब से मौत मामले में एक्शन में प्रशासन, TI, SI और आबकारी अधिकारी पर गिरी गाज, माफिया पिंटू सिंह के घर पर चला बुलडोजर, पिपलिया मंडी स्थित ग्राम खखरई का मामला

Updated: Jul 26, 2021, 01:33 PM IST

Photo Courtesy: Naidunia
Photo Courtesy: Naidunia

मंदसौर। मध्य प्रदेश के आबकारी मंत्री जगदीश देवड़ा के विधानसभा क्षेत्र में ही जहरीली शराब बिक रही है। यहां जहरीली शराब पीने से 3 लोगों की मौत हो गई, 3 लोगों की हालत गंभीर है, एक शख्स की तबीयत में सुधार के बाद अस्पताल से घर भेज दिया गया है। इस मामले में थाना प्रभारी शिवकुमार, एक सब इंस्पेक्टर और एक आबकारी अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है। इस बीच प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बयान आया है। उन्होंने कहा है कि मामले के दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी आरोपी को बक्शा नहीं जाएगा। उन्होंने बताया है कि मामले में जांच जारी है। एक मृतक के घर से लेबल लगी शराब की बोतल मिली है, जिसके बाद अब इस मामले में नया मोड आ गया है कि उसने ठेके से शराब खरीदी थी या फिर कच्ची शराब पीने से उनकी मौत हो गई है।

 प्रदेश में जहरीली शराब पीने से होने वाली मौतों पर कांग्रेस ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पुरानी घटनाओं की याद दिलाते हुए कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने आबकारी मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में इस तरह की घटना की निंदा की है। दरअसल प्रदेश के विभिन्न जिलों में साल भर में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। जहरीली शराब की वजह से ये मौतें उज्जैन, ग्वालियर, मुरैना और भिंड में हुई थीं। जिसके बाद प्रशासन ने दिखावे के लिए जगहों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही।

अब आबकारी मंत्री के इलाके मंदसौर में जहरीली शराब से तीन की मौत के बाद फिर से माफियाओं पर नकेल लगाने की बात कही जा रही है।वहीं रविवार को जहरीली शराब मामले के आरोपी का मकान जमींदोज कर दिया है। प्रशासन ने सख्त एक्शन लेते हुए शराब ठेकेदार का मकान जेसीबी से गिरा दिया।

और पढ़ें: मध्य प्रदेश में जारी है ज़हरीली शराब का क़हर, छतरपुर में चार लोगों की मौत

दरअसल मंदसौर के खकराई गांव में कुछ लोगों ने शनिवार रात को शराब पी थी, जिसके बाद इनकी तबीयत बिगड़ने लगी और शनिवार रात और रविवार को तीन लोगों की मौत हो गई। इस मामले में मंदसौर जिला प्रशासन और आबकारी अमले की लापरवाही उजागर हुई है। जिसके बाद तीन लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है।

मरने वालों की पहचान 41 वर्षीय श्यामलाल मेघवाल, 35 वर्षीय घनश्याम सिंह मोगिया, 35 वर्षीय मनोहर बागरी के रुप में हुई है। तीनों शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। वहीं इस मामले में पूर्व सीएम कमलनाथ ने दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने शिवराज सरकार से घटना का उच्च स्तरीय जांच और पीड़ित परिवारों की मदद की मांग की।

और पढ़ें: भिण्ड: जहरीली शराब पीने से 7 लोगों की मौत, कांग्रेस नेता ने 10 लाख रुपए मुआवजे की मांग की

आबकारी मंत्री जगदीश देवड़ा ने तीनों की मौत के दोषियों पर सख्त कार्रवाई का भरोसा दिलाया है। मंत्री के आदेश के बाद आबकारी उप निरीक्षक नरेंद्र डामर को सस्पेंड किया जा चुका है। मंदसौर प्रशासन ने अवैध शराब विक्रेता का मकान जेसीबी की मदद से जमींदोज कर दिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है, जांच जारी है।

और पढ़ें: ग्वालियर में ज़हरीली शराब पीने से 2 की गई जान, 4 अस्पताल में भर्ती

यह पहला मौका नहीं है जब प्रदेश में जहरीली शराब ने लोगों की जिंदगी छी ली है। अप्रैल में ग्वालियर के चंदूपुर गांव में जहरीली शराब पीने से 2 युवकों की जान मौत हुई थी। वहीं 4 लोगों की आंखों की रोशनी चली गई थी। वहीं अप्रैल में ही भिंड के लहार में जहरीली शराब पीने से 7 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं फरवरी में छतरपुर के परेथा गांव में जहरीली शराब ने 4 लोगों की जान ले ली थी।