दमोह उपचुनाव में हार पर एक्शन: जयंत मलैया को नोटिस, बेटे सिद्वार्थ पार्टी से बाहर, कलेक्टर-SP भी नपे

जयंत मलैया के बेटे सिद्वार्थ मलैया के अलावा पांच मंडल अध्यक्षों को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से बर्खास्त कर दिया है।

Updated: May 08, 2021, 08:32 AM IST

Photo courtesy: bhaskar
Photo courtesy: bhaskar

भोपाल। दमोह उपचुनाव में मिली हार के बाद तिलमिलाई भाजपा ने सख्त कदम उठाया है। पार्टी ने दमोह से 7 बार के विधायक व पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है, जबकि उनके पुत्र सिद्धार्थ मलैया समेत 5 मंडल अध्यक्षों को प्राथमिक सदस्यता से बर्खास्त कर दिया गया है। दमोह के एसपी और कलेक्टर पर भी गाज गिरी है।

उप चुनाव हारने के बाद बीजेपी उम्मीदवार राहुल लोधी ने आरोप लगाया था कि जयंत मंलैया ने भितरघात किया है। उन्होंने मलैया और उनके पुत्र सिद्धार्थ पर मीडिया के सामने आरोप लगाए थे। इस पर मलैया ने कहा था, वे अपना पक्ष पार्टी फोरम में रखेंगे। पार्टी ने चुनाव परिणाम आने के 5 दिन बाद एक्शन लिया है।


वहीं दमोह के सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी हार पर सवाल उठाते हुए पार्टी के भीतर ही जयचंदों के होने की बात कही थी। वहीं पाटन विधायक अजय विश्नोई ने जयंत मलैया का समर्थन करते हुए राहुल लोधी को ही हार का जिम्मेदार बताया था।

बीजेपी के प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने बताया, दमोह विधानसभा उपचुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में भाग लेने के कारण पार्टी ने दमोह जिले के पांच मंडल अध्यक्षों और प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के जिला संयोजक सिद्धार्थ मलैया को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के निर्देशानुसार की गई कार्रवाई के साथ-साथ पूर्व विधायक जयंत मलैया को भी उपचुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

जिन पांच मंडल अध्यक्षों को पार्टी से निष्कासित किया गया है, उनमें अभाना मंडल अजय सिंह, दीनदयाल नगर मंडल संतोष रोहित, दमयंती मंडल मनीष तिवारी, बांदकपुर मंडल अभिलाष हजारी व बॉसा मंडल देवेन्द्र सिंह राजपूत हैं।

गौरतलब है कि कांग्रेस के अजय टंडन ने बीजेपी के राहुल लोधी को 17 हजार से अधिक वोटों से हराया है, जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित कई मंत्रियों ने इस उप चुनाव को जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी।

उल्लेखनीय है कि राज्य शसन ने शुक्रवार को दमोह में पदस्थ कलेक्टर तरुण राठी का तबादला कर दिया। उनके स्थान पर जबलपुर के अपर कलेक्टर अनूप सिंह को कमान दी गई लेकिन तुरंत ही इस आदेश को निरस्त कर इंदौर नगर निगम में अपर आयुक्त पदस्थ एस कृष्ण चैतन्य को दमोह में पदस्थ किया। वहीं दमोह एसपी हेमंत चौहान को भी हटा दिया गया।