विधानसभा में आज अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, 104 पेज का आरोप पत्र तैयार

इससे पहले साल 2011 में तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई थी।

Updated: Dec 20, 2022, 11:57 AM IST

विधानसभा में आज अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, 104 पेज का आरोप पत्र तैयार

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है। विपक्षी दल कांग्रेस आज सदन में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने जा रही है। कांग्रेस ने 51 मुद्दों पर करीब 104 पन्ने का आरोप पत्र तैयार किया है। नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने विधायकों के साथ विधानसभा अध्यक्ष को यह आरोप पत्र सौंपा है।

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस ने शिवराज सरकार को घेरने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। इस दौरान पोषण आहार घोटाला, शराब की अवैध बिक्री, ईओडब्ल्यू की भूमिका, नेताओं की सुरक्षा में चूक, विपक्ष के विधायकों से भेदभाव, कारम डैम घोटाला, आयुष्मान भारत योजना में इलाज के नाम पर निजी अस्पतालों में किए गए भ्रष्टाचार का मामला समेत कई मुद्दे उठाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं, अलवर में बोले राहुल गांधी

नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह ने कहा कि, 'हमने अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत कर दिया है। इसके लिए स्पीकर से चर्चा कराने का अनुरोध किया है। स्पीकर ने जल्दी निर्णय लेने का आश्वासन दिया है। सरकार भी इस मामले पर लगभग सहमत सी दिख रही है। क्योंकि कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में सरकार की ओर से विरोध नहीं किया गया। 51 बिंदुओं को मैंने अपनी ओर से प्रस्तुत किया है। बाकी हमारे साथी विधायक अलग-अलग मुद्दे उठाएंगे।'

डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि किसान, युवा, बेरोजगार, महिलाएं, छोटे व्यापारी सब परेशान हैं। नर्सिंग घोटाला, कोरोना घोटाला जैसे कई मामले हैं। जब हम 38 विधायक थे, तब अविश्वास प्रस्ताव लाए थे। सदन का 10 फीसदी संख्याबल होना चाहिए। आज तो उससे कहीं ज्यादा है। वहीं, सरकार के प्रवक्ता और गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सभी सम्माननीय सदस्य सारगर्भित चर्चा करें। अविश्वास प्रस्ताव के लिए जो भी तारीख विधानसभा अध्यक्ष तय करेंगे, सदस्यों ने कहा कि चर्चा होनी चाहिए, तो चर्चा होगी।