MP में आज से दिखेगा बिपरजॉय का असर, ग्वालियर-चंबल में भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान में तबाही मचाने के बाद बिपरजॉय 19 जून की रात ग्वालियर चंबल अंचल के ऊपर से गुजरेगा। इस तूफान के चलते अंचल में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

Updated: Jun 19, 2023, 11:19 AM IST

ग्वालियर। गुजरात-राजस्थान में भारी तबाही मचा चुका बिपरजॉय तूफान आज से मध्य प्रदेश में अपना असर दिखाएगा। बिपरजॉय 19 जून की रात ग्वालियर चंबल अंचल के ऊपर से गुजरेगा। इस तूफान के चलते अंचल में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। 19-20 जून को मध्यम से तेज बारिश होगी। वहीं, 22 जून तक प्रदेश में इसका असर रहेगा।

20 जून को शिवपुरी, श्योपुर, अशोकनगर और गुना में सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना है। 27 जून को ग्वालियर चंबल अंचल में मानसून के भी दस्तक देने की संभावना बन गई है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में बना डिप्रेशन अब निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल रहा है। इसके चलते ग्वालियर चंबल अंचल में मौसम तेजी से बदल गया है।

ग्वालियर में बिपरजॉय तूफान की दस्तक से पहले ही नमी के चलते बारिश शुरू हो गई है। 18 जून को सुबह से ही ग्वालियर सहित आसपास के जिलों में बारिश शुरू हुई। बारिश के चलते भीषण गर्मी से राहत मिली है। सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान भी सामान्य से 5 डिग्री नीचे आ गया।

मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं, कुछ जिलों में तेज गर्मी रहेगी। इनमें सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, सिवनी, मंडला, बालाघाट शामिल हैं। भोपाल में रविवार से ही बारिश का दौर शुरू हो गया। सोमवार को भी बारिश होगी। वहीं, 20 और 21 जून को भारी बारिश होने का अनुमान है।