श्योपुर के एक और गांव में फैला संक्रामक बीमारी, दो लोगों की मौत, 50 से अधिक लोग बीमार

श्योपुर के विजयपुर तहसील क्षेत्र के सेवापुर गांव का मामल, गांव के 50 से ज्यादा लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायत, बरसाती नाले के कारण अस्पताल नहीं जा पाए ग्रामीण, दो की मौत

Updated: Jul 28, 2022, 11:26 AM IST

श्योपुर के एक और गांव में फैला संक्रामक बीमारी, दो लोगों की मौत, 50 से अधिक लोग बीमार

श्योपुर। मध्य प्रदेश के श्योपुर के एक और गांव में संक्रामक बीमारी फैलने की खबर आई है। इस वजह से यहां दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से अधिक लोग अब भी बीमार हैं। बताया जा रहा है कि बीमार लोग बरसाती नाले के कारण अस्पताल नहीं पहुंच सके जिससे दो लोगों की जान चली गई।

मामला जिले के विजयपुर तहसील क्षेत्र अंतर्गत सेवापुर गांव का है। मृतकों के नाम बाबू आदिवासी और हरकिशन आदिवासी शामिल हैं। विजयपुर इलाके के दर्जनभर के करीब गांव में बीमारी का प्रकोप बताया जाता है। मामले की जानकारी मिलते ही ग्वालियर मेडिकल कॉलेज की टीम भी विजयपुर पहुंची और कैंप लगाकर ग्रामीणों का उपचार किया गया। नाले का उफान कम होने के बाद ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत करके गंभीर मरीजों को विजयपुर के सामुदायिक अस्पताल में भर्ती कराया है।

यह भी पढ़ें: सागर में एक ही सिरिंज से 30 छात्रों को लगाया कोरोना टीका, वैक्सीनेटर के खिलाफ केस दर्ज

ग्रामीणों को बुखार, खांसी, जुकाम के अलावा उल्टी–दस्त की समस्या है। सेवापुर गांव में दो लोगों की मौत के बाद इलाके में हड़कंप की स्थिति है। पूरे गांव के 50 से ज्यादा मरीज इस बीमारी की चपेट में है। हालांकि, नाले का जलस्तर कम होने के बाद ग्रामीणों ने जोखिम उठाकर गंभीर मरीजों को नाला पार करवाया और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवा दिया है।

बिगड़ते हालातों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों ने ग्वालियर मेडिकल कॉलेज की एक टीम को भी विजयपुर बुलवा लिया है। वे कैंप लगाकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं। मरीजों के परिजनों का कहना है कि उनके बच्चों को उल्टी दस्त की समस्या है, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया है। मरीजों की मौत के बारे में विजयपुर एसडीएम नीरज शर्मा का कहना है कि, उन 2 मरीजों के बारे में की सूचना मिलने के बाद गांव में स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग और रेवेन्यू विभाग की टीमें भेजी गई हैं। 

यह भी पढ़ें: श्योपुर के चकपारोंद गांव में फैली उल्टी-दस्त की बीमारी, 3 की मौत 15 से ज्यादा लोगों की हालत नाजुक

बता दें कि इससे पहले रविवार को विजयपुर विकासखंड क्षेत्र की आरोद ग्राम पंचायत के चक पारोंद गांव में भी संक्रामक बीमारी फैलने की खबर आई थी। यहां भी लोगों को उल्टी दस्त की समस्या है। इस वजह से 2 साल की मासूम गुड्डी के अलावा महिला रामदासी बाई और बुजुर्ग केदार आदिवासी की मौत हो चुकी है। करीब 20 से ज्यादा ग्रामीण इस बीमारी से पीड़ित हैं, जिनमें से 15 की हालत नाजुक बनी हुई है।