मध्य प्रदेश में कांपी धरती, जबलपुर समेत 6 जिलों ने महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 तीव्रता

मंगलवार सुबह करीब 8.44 बजे जबलपुर और आसपास के जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई।

Updated: Nov 01, 2022, 10:08 AM IST

मध्य प्रदेश में कांपी धरती, जबलपुर समेत 6 जिलों ने महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 तीव्रता

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए।जानकारी के मुताबिक सुबह करीब 8.44 बजे भूकंप के मामूली झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र जबलपुर से 35 किलोमीटर दूर मंडला रोड पर बताया गया है।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई। चूंकि, भूकंप के झटके हल्के थे और जानमाल के नुकसान या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। ऊंची इमारतों में बैठे लोगों को इसका अहसास ज्यादा हुआ और वे धरती के हिलने की बात एक-दूसरे से पूछते नजर आए।

यह भी पढ़ें: CFL बल्ब और घड़ी बनाने वाली कंपनी को मिला था मोरबी ब्रिज मेंटेनेंस का ठेका, दिग्विजय सिंह ने उठाए महत्वपूर्ण सवाल

थोड़ी देर बाद सोशल मीडिया पर भी लोगों ने भूकंप के झटके लगने की सूचना का आदान-प्रदान शुरू कर दिया। पता चला कि जबलपुर के अलावा डिंडौरी, मंडला, अनूपपुर बालाघाट और उमरिया जिले में भी लोगों ने झटके महसूस किए।

भूकंप के झटकों की सूचना के बाद प्रशासन भी अलर्ट हो गया। बता दें कि जबलपुर सँभाल सिस्मिक ज़ोन 3 में आता है। यह भूकंप के लिए संवेदनशील एरिया है। और इस ज़ोन में भूकंप की संभावना रहती है। इसी वजह से मंडला और आस पास के लोग चुटका परमाणु योजना का विरोध कर रहे हैं। यही नहीं, जबलपुर में आयुध फ़ैक्ट्री होने की वजह से भी तेज भूकंप आने की स्थिति में बड़ा नुक़सान हो सकता है।