Bhopal corona update: रिकॉर्ड तोड़ 246 पॉज़िटिव

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि फिलहाल नहीं बढ़ाया जाएगा लॉकडाउन, अन्य विकल्पों पर होगा विचार

Updated: Jul-29, 2020, 07:51 PM IST

Bhopal corona update: रिकॉर्ड तोड़ 246 पॉज़िटिव

भोपाल। राजधानी भोपाल में बुधवार को कोरोना का रिकार्ड एक फिर टूटा है। यहां कोरोना के नए 246 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 29463 हो गई है। वहीं प्रदेश के दस जिलों में बीते 24 घंटों में कोई नया मरीज नहीं मिला है। मंगलवार को निवाड़ी, डिंडोरी, मंडला, अनूपपुर, गुना, झाबुआ, नरसिंहपुर, दतिया, टीकमगढ़ और खरगोन में किसी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है।

लॉकडाउन के 5वें दिन भोपाल में मिले 246 कोविड 19 संक्रमित मरीजों में शहीद नगर कालोनी से 7,ऋषि नगर चार इमली से 6,राजदेव कॉलोनी नियर एकता पार्क में एक ही परिवार से 3 लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं EME सेंटर से 2,MLA रेस्ट हाउस से 3, वहीं कृष्णा नगर कालोनी करोंद से 4 मरीज मिले हैं। शहर के पॉश इलाके अरेरा कॉलोनी से सात मरीज पॉजिटिव आए हैं। जिनमें से एक ही परिवार के 3 लोग हैं। वहीं अन्य 4 मरीज अरेरा कालोनी के अलग अलग घरों से हैं। कटारा हिल्स के लहारपुर से 3 कोरोना मरीज मिले हैं। प्रोफेसर कॉलोनी से 1, जहांगीराबाद से 2 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। भोपाल मेमेरियल हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर और गांधी मेडिकल कॉलेज से भी नए मरीज मिले हैं। राहत वाली खबर है कि 62 मरीजों को स्वस्थ्य होकर अस्पताल डिस्चार्ज कर दिया गया है।

इसके बाद भोपाल में कुल मरीजों की संख्या 6108 हो गई है। अब तक कुल 3747 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं। शहर में कोरोना से 164 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 2197 है।

भोपाल में फिलहाल नहीं बढ़ाया जाएगा लॉकडाउन

 भोपाल में लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि शहर में लॉकडाउन बढ़ाने पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए दूसरे विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। यदि कोई और विकल्प कारगर नहीं होगा तभी आगे लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार किया जाएगा।

इंदौर में मिले 74 नए मरीज

इंदौर में 74 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मंगलवार को दो मरीजों की मौत भी हुई। मंगलवार देर रात 1155 मरीजों की जांच रिपोर्ट आई। इनमें से 74 संक्रमित पाए गए, जबकि 1053 लोगों में कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आए। इंदौर में अब तक 1 लाख 33 हजार 755 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आ चुकी है। वहीं बीते 24 घंटे में बड़वानी में 102, ग्वालियर में 80  नए मरीज मिले हैं।बुरहानपुर एसपी राहुल लोढ़ा कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उनके परिवार की जांच की गई जिसमें उनकी पत्नी और दो बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

जबलपुर, रीवा में 31 जुलाई 4 अगस्त तक टोटल लॉकडाइन  

रीवा जिले बीते 24 घंटे में 30 लोग और जबलपुर में 23  नए मरीज मिले हैं। लगातार बढ़ते संक्रमण के बाद भी लोगों में कोरोना के प्रति जागरूकता नजर नहीं आ रही है। रीवा में कलेक्टर और निगमायुक्त ने शहर भ्रमण किया औऱ आधा दर्जन दुकानों पर चालानी कार्रवाई कर दुकानें सीज की गई है।आगामी त्यौहारों के मद्देनजर जबलपुर और रीवा में 31 जुलाई 4 अगस्त तक टोटल लॉकडाइन रखने का फैसला लिया गया है।

मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटे में  628 मरीज मिले हैं जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 29463 पहुंच गया है। मंगलवार को प्रदेश में 10 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई। अब तक कुल 20343 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 8044 है।

रैपिड एंटीजन टेस्ट की तैयारी में सरकार

मध्य प्रदेश में सरकार रैपिड एंटीजन टेस्ट की शुरुआत करने जा रही है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि इसके लिए भोपाल और मुरैना में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी का कहना है कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत मुरैना तथा भोपाल में एक-एक हजार टेस्ट किट खरीदी जा रही है। आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त रैपिड एंटीजन टेस्ट की विश्वसनीयता अभी 100 प्रतिशत नहीं है। इस टेस्ट की रिपोर्ट बहुत जल्दी आ जाती है और यह सस्ता भी है। इसलिये अभी इस टेस्ट को उन लोगों पर किया जाएगा जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं । यदि इसके नतीजे उम्मीदों के मुताबिक आते हैं तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।