मध्य प्रदेश में 9वीं से 12वीं तक की रेगुलर क्लास अगले हफ़्ते से शुरू

ऑनलाइन क्लास पहले की तरह जारी रहेगी, गृह विभाग ने कलेक्टरों को जारी किए आदेश

Updated: Dec 06, 2020, 03:14 PM IST

मध्य प्रदेश में 9वीं से 12वीं तक की रेगुलर क्लास अगले हफ़्ते से शुरू
Photo Courtesy: Dainik Bhaskar

भोपाल। राज्य सरकार ने कोरोना काल में 9वीं से 12वीं तक की रेगुलर क्लास अगले हफ्ते से शुरू करने की तैयारी की है। छात्रों के लिए स्कूल नियमित रूप से निर्धारित समय तक के लिए खुलेंगे। छात्र माता-पिता की अनुमति के बाद स्कूल आ सकेंगे। इस संबंध में गृह विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टर को निर्देश दे दिए हैं। ऑनलाइन क्लास पहले की तरह जारी रहेंगी।

10वीं और 12वीं की बार्ड परीक्षाएं निर्धारित समय पर होंगी। इस वजह से दोनों कक्षाओं में एक सप्ताह बाद नियमित शैक्षणिक कार्य शुरू किए जा रहे हैं। 9वीं और 11वीं की क्लास उपलब्ध स्थान के अनुसार लगेगी। छात्रों को सप्ताह में कितने दिन बुलाया जाना है, इसका फैसला स्कूल ले सकते हैं। इतना ही नहीं, जरूरत के हिसाब से एक कक्षा को दो सेक्शन में भी बांटा जा सकता है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। जिला कलेक्टर को निर्देश दिया गया है कि वह समय-समय छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ का कोविड टेस्ट कराते रहे।

पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक में हालात की समीक्षा करने के बाद इस बारे में ज़रूरी निर्देश दे दिए हैं। बता दें कि राज्य सरकार ने प्रदेश में आठवीं तक के स्कूलों को पूरे सत्र के लिए बंद रखने का भी फैसला किया है। इस बार पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित नहीं की जाएंगी। आठवीं के छात्र छात्राओं का प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।