चीतों को भारत लाने के लिए नामीबिया पहुंचा विशेष विमान, हाई कमीशन ने शेयर की तस्वीर

17 सितंबर को भारत में चीतों को लाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीता छोड़ने के समय मौजूद रहेंगे।

Updated: Sep 15, 2022, 01:27 PM IST

भोपाल। चीतों को नामीबिया से भारत लाने के लिए विशेष विमान भेजा गया है। जिसमे चीतों की खूबसूरत पेंटिंग की गई है। नामीबिया की राजधानी विंडहोक से विशेष चार्टर्ड विमान से 8 चीतों को भारत लाया जा रहा है। भारत में चीता लाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीता छोड़ने के समय मौजूद रहेंगे। चीतों को लाने के लिए नामीबिया में भारतीय विमान पहुंच चुका है। भारतीय दूतावास ने इस विमान की तस्वीर ट्वीट की है।

विशेष विमान बी 747 जंबो जेट 16 सितंबर शुक्रवार को नामीबिया से 8 चीतों को लेकर भारत के लिए उड़ान भरेगा जिनमें 3 नर चीते और 5 मादा चीते शामिल हैं। यह विमान शनिवार 17 सितंबर की सुबह जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। इस विशेष विमान को इस तरह से परिवर्तित किया गया है कि उसमे पिंजरों को आसानी से रखा जा सकता है। पिंजरों के बीच इतनी जगह होगी कि उड़ान के दौरान पशु चिकित्सक आसानी से चीतों पर नजर रख सकेंगे। यह विमान 16 घंटे त‍क बिना रुके उड़ान भर सकता है, इसी वजह से यह नामीबिया से उड़ान भरने के बाद सीधे जयपुर में उतरेगा।

जयपुर एयरपोर्ट पर ही चीतों के स्वास्थ्य मूल्यांकन के लिए एक विशेष टीम मुस्तैद रहेगी। वहां से चीतों को हेलीकॉप्टर के द्वारा कूनो नैशनल पार्क ले जाया जाएगा। चीतों के साथ एक टीम अफ्रीका से भी आयेगी। बता दें कि दुनियाभर में चीतों के अस्तित्व पर संकट गहराता जा रहा है। उन्हें फिर से उन इलाकों में आबाद करने की कोशिश की जा रही है जहां कभी वे पहले रहा करते थे। देश में कुल 50 के करीब चीते लाकर बसाए जाने हैं।