एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के टाइम टेबल में कई अहम बदलाव, यहाँ देखें पूरी जानकारी

दसवीं की गणित की परीक्षा समेत कई विषयों की परीक्षाओं की तारीख़ों में बदलाव किए गए हैं, दो प्रश्नपत्रों के बीच बेहतर अंतर रखने और कोरोना के चलते परीक्षा केंद्रों पर भीड़ घटाने के मकसद से बदलाव हुए हैं

Updated: Mar 19, 2021, 11:31 AM IST

एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के टाइम टेबल में कई अहम बदलाव, यहाँ देखें पूरी जानकारी
Photo courtesy: patrika

भोपाल। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के टाइम टेबल में कुछ बदलाव किए गए हैं। यह बदलाव परीक्षा के घोषित टाइम टेबल की वजह से छात्रों को होने वाली कुछ परेशानियों को दूर करने के मकसद से किए गए हैं। दरअसल पूर्व घोषित टाइम टेबल में ईद पर दो प्रश्नपत्रों के बीच अंतर नहीं रखा गया था। इसके अलावा एक ही ग्रुप के दो पेपर एक ही दिन में पड़ रहे थे। ऐसी ही कई दिक्कतें थीं, जिन्हें दूर करने के लिए अब टाइम टेबल में कुछ बदलाव किए गए हैं। 

संशोधित टाइम टेबल के मुताबिक अब 10वीं का गणित का पेपर 15 मई की जगह 19 मई को होगा। यह पेपर ईद के त्योहार के कारण बदला गया है। 14 मई को ईद है। 12वीं में जीव-विज्ञान का पेपर 11 मई को था। अब यह पेपर 20 मई को होगा। दरअसल, 11 मई को ही 10वीं की सामान्य अंग्रेजी का पेपर भी होना है, जिसमें सबसे ज्यादा छात्र शामिल होते हैं। कोरोना के कारण 12वीं का पेपर भी इस दिन होने से सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पाता। इस कारण जीव-विज्ञान के पेपर की तिथि बदल दी गई।

भारतीय संगीत की परीक्षा अब 18 मई की जगह 11 मई को होगी। पहले इस दिन भारतीय संगीत के साथ राजनीति शास्त्र का पेपर था। यह दोनों विषय कई छात्रों ने एक साथ लिए हैं। 12वीं में इनफॉरमेटिव प्रैक्टिसेज़ का पेपर 12 मई की बजाय अब 21 मई को होगा। इस ग्रुप के विद्यार्थियों को परीक्षा में गैप देने के लिए तारीख में यह बदलाव किया गया है।

इनके अलावा बाकी सभी प्रश्न पत्रों की तारीख पहले जैसी ही रहेगी। ये सभी परीक्षाएं सुबह आठ बजे से 11 बजे के बीच कराई जाएंगी। मंडल ने इससे पहले 30 जनवरी को बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया था। इसके अनुसार 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से 15 मई तक और 12वीं की परीक्षा एक मई से 18 मई तक आयोजित की जा रही थी।