ओडिशा के बाद मध्य प्रदेश में ट्रेन हादसा, पटरी से उतरी दो मालगाड़ी, रेल प्रशासन में हड़कंप

ओडिशा में हुए भयानक रेल हादसे के बाद मध्य प्रदेश में भी मालगाड़ी हादसे का शिकार हो गई। प्रदेश में एक ही दिन में दो-दो मालगाड़ियां डिरेल हो गईं।

Updated: Jun 07, 2023, 11:57 AM IST

जबलपुर। ओडिशा में हुए भयानक ट्रेन हादसे के बाद अब मध्य प्रदेश में एक ही दिन में दो रेल दुर्घटनाएं हो गई हैं। 6 जून को जबलपुर रेल मंडल में दो मालगाड़ियां पटरी से उतर गईं। पहला हादसा कटनी में हुआ और इसके कुछ घंटों बाद भेड़ाघाट के पास शहरपुरा भिटौनी में भी हादसा हुआ। गनीमत रही कि हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई और न ही मेन लाइन का संचालन प्रभावित हुआ।

जबलपुर के शहपुरा भिटौनी इलाके में 6 जून की रात गैस फैक्ट्री के अंदर रैक खाली करने जा रही एक मालगाड़ी डिरेल हो गई। LPG से भरी मालगाड़ी के 2 बोगी पटरी से उतर गए। हालांकि, बड़ा हादसा नहीं हुआ। इसके अलावा इस मालगाड़ी के डिरेल होने से मुख्य लाइन का संचलन प्रभावित नहीं हुआ। मेन लाइन में ट्रेनों की आवाजाही सामान्य है। CPRO पश्चिम मध्य रेलवे के मुताबिक अधिकारियों की उपस्थिति में सुबह बहाली का काम शुरू हुआ।

यह भी पढ़ें: पहलवानों को खेल मंत्री ने दिया बातचीत का न्योता, अनुराग ठाकुर बोले- हम चर्चा के लिए तैयार

जबलपुर से पहले मंगलवार शाम कटनी में भी ट्रेन हादसा हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक शाम करीब 7.30 बजे कटनी में रेलवे यार्ड में एक मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतर कर नीचे आ गए। अधिकारियों ने बताया कि मालगाड़ी डिरेल होने के बाद रात में कोई काम नहीं किया गया। 24 घंटे भीतर घटी रेलवे की दो घटनाओं से मंडल के रेल प्रशासन में भारी हड़कंप मच गया। हालांकि राहत की बात यह रही कि हादसों में कोई जनहानी की खबर नहीं आई।

बता दें कि ओडिशा के बालासोर में 2 जून की रात भयानक ट्रिपल ट्रेन क्रश हुआ है। इस हादसे में अब तक करीब 300 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 1100 से ज्यादा लोग घायल हैं। जांच में रिपोर्ट में अब तक सिग्नल में गड़बड़ी होना इस हादसे की वजह सामने आई है।

ट्रेन दुर्घटनाओं को लेकर एक बात सामने आ रही है कि इसे चलाने वाले लोको पायलट तनाव की जिंदगी जी रहें है। 9 की जगह 12 घंटे ड्यूटी करना, लगातार गाड़ी चलाना, आराम कम करने और परिवार को समय ना देने के कारण लोको पायलट डिप्रेशन में आ रहें है, लिहाजा ट्रेन दुर्घटनाओं का एक कारण यह भी बन रहा है। ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना के बाद अब रेलवे लोको पायलट के तनाव में रहने की समीक्षा में जुट गया है।