भोपाल मेट्रो का ट्रायल रन, सीएम शिवराज ने दिखाई हरी झंडी, कहा- गड्ढों से मेट्रो वाला प्रदेश बना MP

मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल मेट्रो काे हरी झंडी दिखाकर ट्रायल रन का शुभारंभ किया। मेट्रो ने 20 मिनट 10 सेकंड में 4 किमी का सफर तय किया।

Updated: Oct 03, 2023, 04:00 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले जनता को लुभाने के लिए शिवराज सरकार एक के बाद एक घोषणाएं और शिलान्यास कर रही है। इसी क्रम में मंगलवार को सीएम चौहान ने भोपाल में मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई। सीएम चौहान सुभाष नगर से रानी कमलापति स्टेशन तक मेट्रो का सफर किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मेट्रो ने 20 मिनट 10 सेकंड में 4 किमी का सफर तय किया। करीब 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से मेट्रो ट्रैक पर चली। हालांकि, ये ट्रायल रन सिर्फ उद्घाटन मात्र है। आम लोगों को मेट्रो से यात्रा करने के लिए अगले साल तक का इंतजार करना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि सभी स्टेशनों का काम पूरा होने के बाद दिल्ली से सेफ्टी टीम आएगी और निरीक्षण करेगी। दिल्ली की टीम के 'ओके' के बाद अगले साल मई-जून तक कमर्शियल रन यानी आम लोगों के लिए मेट्रो चलने लगेगी।

यह भी पढ़ें: MP में कांग्रेस की सरकार बनते ही कराई जाएगी जातिगत जनगणना, पूर्व सीएम कमलनाथ का बड़ा वादा

इससे पहले सुभाष नगर डिपो में सीएम शिवराज ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, 'मेट्रो यहीं नहीं रुकेगी। इसका विस्तार कर मंडीदीप भी ले जाएंगे, जरूरत पड़ी तो सीहोर और विदिशा भी ले जाएंगे।' सीएम ने आगे कहा, 'मैं बचपन से भोपाल आता था। पहले यहां तांगा चलता था। पहले छोटा सा भोपाल था। तांगे वाला भोपाल था। तांगे से आगे बढ़े तो भट्ट सूअर आए। इसके बाद छोटे ऑटो आएं। टैक्सियां चलीं। फिर स्मार्ट बस चलीं। अब हम सफर तय कर रहे हैं तांगे से लेकर मेट्रो तक का।'

सीएम शिवराज ने आगे कहा, 'पहले हमारा मजाक उड़ाते थे कि कहां मेट्रो चलेगी, लेकिन जो हमने कहा था वो किया। गड्‌ढों वाला मध्य प्रदेश मेट्रो वाला हो गया है। मेट्रो में कार वाला, दोपहिया वाला भी सफर करेगा। ये सभी को एक समान बना देगी।'

बता दें कि भोपाल मेट्रो सुभाष नगर से एम्स तक जाएगी। इसके बीच कुल 8 स्टेशन हैं। इनमें से फाइनल ट्रायल रन 5 स्टेशन- सुभाष नगर से रानी कमलापति के बीच हुआ है। आगे के 3 स्टेशन डीआरएम ऑफिस, अलकापुरी और एम्स का काम अधूरा है। ट्रायल रन रूट वाले सुभाष नगर स्टेशन का काम लगभग 95% पूरा हो चुका है। केंद्रीय स्कूल, डीबी मॉल, एमपी नगर और रानी कमलापति स्टेशन के फिनिशिंग के सभी काम बाकी है।