एक दिन दो आत्महत्याएं, मां की डांट पर बच्चे ने तो पत्नी की बेवफाई के शक में पति झूल गया फंदे पर

छतरपुर में मां की डांट से दुखी 13 साल के बच्चे ने लगाई फांसी, ऑनलाइन गेम में हार चुका था 40 हजार रुपए, शहडोल में एक पति ने अपनी पत्नी के व्यवहार से तंग आकर मौत को लगाया गले, फांसी का किया फेसबुक लाइव

Updated: Jul 31, 2021, 09:20 AM IST

Photo Courtesy: Bhaskar
Photo Courtesy: Bhaskar

भोपाल। मध्यप्रदेश में दो अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। छतरपुर में 13 साल के बच्चे ने ऑनलाइन गेम में पैसा गंवाने की वजह से मौत को गले लगा लिया। वहीं सिंगरौली में एक पति ने अपनी पत्नी की बेवफाई से परेशान होकर फांसी लगाकर जान दे दी। दोनो आत्महत्याएं दो छोर पर हुईं लेकिन इन किस्सों ने पूरे मध्य प्रदेश के जनमानस को झकझोर दिया।

ऑनलाइन गेम की लत ने बुझाया घर का चिराग

छतरपुर में बच्चे को ऑनलाइन गेम खेलने की लत लगी थी, वह उस गेम में करीब चालीस हजार रुपए हार चुका था। शुक्रवार को भी वह 1500 रुपए हार गया। उसकी मां आफिस गई हुई थी। मोबाइल पर पैसे कटने का मैसेज देख मां को गुस्सा आया और उन्होंने फोन पर ही बच्चे को डांट लगा दी। मां की डांट से दुखी बच्चे ने अपने कमरे में जाकर फांसी लगा ली। घर पर कृष्णा और उसकी बड़ी बहन थे। जब काफी देर तक भाई की आवाज नहीं आई तो बहन ने उसे आवाज लगाकर बाहर बुलाने की कोशिश की, जब फिर भी वह नहीं आया तो उसने खिड़की से झांक कर देखा तो उसके पैरों से जमीन खिसक गई। उसने मम्मी पापा को फोन पर खबर दी। अस्पताल ले जाया गया लेकिन डाक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया।

दरअसल 13 साल के कृष्णा को ऑनलाइन गेम फ्री फायर की लत लग गई थी। वह अब तक 40 हजार से ज्यादा रुपए हार चुका था। शुक्रवार को भी 1500 रुपए हारा था। जिसकी वजह से उसे डांट पड़ी थी। मरने से पहले बच्चे ने सुसाइड नोट लिखा है, उसने अपनी गलती के लिए मम्मी पापा से माफी मांगी है। और कहा है कि आप लोग मेरी मौत से दुखी मत होना, रोना नहीं। बच्चे की मौत के बाद उसके माता पिता का रोरोकर बुरा हाल है, मां का कहना है कि इस ऑनलाइन गेम ने उनके घर का चिराग बुझा दिया। फिलहाल पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। सुसाइड नोट की जांच की जा रही है। बच्चे ने अंग्रेजी में नोट लिखा है।

फांसी का फेसबुक लाइव, पत्नी पर लगाए संगीन आरोप

शहडोल के सोहागपुर में एक शख्स ने अपनी पत्नी के व्यवहार से तंग आकर जान दे दी। एक बच्चे के पिता 35 वर्षीय नीरज की दूसरी शादी शालिनी गुप्ता नाम की युवती से साल भर पहले हुई थी। नीरज ने पत्नी पर उसके पहले बच्चे की हत्या का आरोप लगाया है। नीरज ने हाइवे किनारे पेड पर फांसी लगाई और उसका फेसबुक पर लाइव किया था। साथ ही एक सुसाइड नोट भी सोशल मीडिया पर लिखा है। जिसमें उसने पत्नी और कई अन्य लोगों पर आरोप लगाए हैं। उसकी पत्नी शालिनी गुप्ता ने किसी संजय नामदेव और शिवकली साकेत के साथ मिलकर उसकी पहली संतान की हत्या की है। जब नीरज ने पत्नी से सवाल जवाब किया तो उसने फर्जी केस में फंसाकर जेल भेजने की धमकी दी। सुसाइड नोट में नीरज ने लिखा था कि संजय और शिवकली ने शालिनी से उसकी दूसरी शादी करवाई थी, लेकिन उसकी पत्नी संजय के कहने पर चलती थी।

संजय पति-पत्नी के बीच हर बात में दखल देता था, पत्नी शालिनी नीरज की जगह संजय को ज्यादा तवज्जो देती थी। नीरज ने आरोप लगाया है कि संजय सिंगरौली कम्युनिस्ट पार्टी का नेता है। उसने उसे झूठे केस में फंसाने और जेल भेजने की धमकी दी थी। शहडोल के सोहागपुर हाईवे किनारे पेड पर फांसी की खबर मिलते ही शहडोल पुलिस मौके पर पहुंची और शव का पंचनामा बनाकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। प्रदेश में घरेलू विवाद में आत्महत्या के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।