उज्जैनः महाकाल मंदिर परिसर के अंदर भिड़े श्रद्धालु और गार्ड, जमकर चले लात-घूंसे, भारी भीड़ में चरमरायी व्यवस्था

सोमवार को सुरक्षा गार्ड का एक परिवार से विवाद हो गया। स्थिति यह हुई कि दोनों ओर से हाथापाई होने लगी, जिसे वहां मौजूद अन्य लोगों ने समझाइश देकर शांत करवाया।

Updated: Jun 20, 2023, 03:59 PM IST

उज्जैन। मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने आए श्रद्धालु और परिसर की सुरक्षा में तैनात गार्ड के बीच विवाद हो गया, इस दौरन मंदिर परिसर के अंदर ही जमकर लात घूसे भी चले। 

बता दें कि सोमवार दिन होने के चलते महाकाल मंदिर में भगवान शिव के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है, और सोमवार को भी भारी भीड़ थी, बताया जा रहा है कि मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे एक श्रद्धालु से गार्ड को धक्का लग गया। इसी को लेकर विवाद शुरू हो गया।

तो वहीं अन्‍न क्षेत्र के सामने से दर्शनाथियों का हुजूम मंदिर में प्रवेश के लिए मानसरोवर की ओर बढ़ रहा था। इसी बीच गार्ड और श्रद्धालु से विवाद हुआ, और दोनों ओर से हाथापाायी भी हुई। इस कारण कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। वहां मौजूद अन्‍य लोगों ने दोनों पक्षों को संभाला और दर्शनार्थियों के जाने का रास्‍ता सुगम बनाया।

बताया जाता है कि जिस परिवार से विवाद हुआ, वह बाहर से आए थे, घटना उस जगह पर हुई जहां से आम दर्शनार्थी मानसरोवर गेट की ओर जाते हैं और फिर गर्भगृह की ओर बढ़ते हैं।

हाल ही में सुरक्षा का जिम्‍मा संभालने वाली कंपनी के नए-नए सुरक्षा गार्डों को इतनी भीड़ का शायद अंदाजा नहीं था। सावन या तीज-त्‍यौहार के वक्‍त जितने दर्शनार्थी मंदिर में आते हैं। वैसी ही भीड़ सोमवार सुबह भी महाकाल मंदिर में देखने को मिली थी। 

सोमवार को जिस कदर भारी भीड़ महाकाल मंदिर में उमड़ी है, उसे देखकर लगता है कि सावन माह शुरू होने में अभी भले ही पंद्रह दिन का वक्‍त हो, लेकिन मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी है। इसके लिए पहले से ही इंतजाम करने होंगे, नहीं तो इस तरह के विवाद आये दिन होते रहेंगे।