UPSC में MP के छात्रों का परचम, उज्जैन की ऐश्वर्य ने चौथी और इंदौर के उत्कर्ष ने पाई पांचवीं रैंक

जबलपुर के कुशल जैन का UPSC में 40वां रैंक, धार की ट्विंकल जैन को 138वीं रैंक, सोमवार को जारी हुआ है रिजल्ट

Updated: May 31, 2022, 10:10 AM IST

UPSC में MP के छात्रों का परचम, उज्जैन की ऐश्वर्य ने चौथी और इंदौर के उत्कर्ष ने पाई पांचवीं रैंक

इंदौर। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सोमवार को अपने परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं। इस बार मध्य प्रदेश के परीक्षार्थियों ने भी देशभर में अपना परचम लहराया है। उज्जैन के ऐश्वर्य वर्मा ने इसमें पूरे देश में चौथी रैंक और इंदौर के उत्कर्ष द्विवेदी ने 5वीं रैंक हासिल की है।

यूपीएससी परीक्षा में गुना के विशाल धाकड़ ने 39वीं रैंक हासिल की है। वह दिल्ली में रहकर तैयारी कर रहे थे। यह उनका दूसरा प्रयास था। पहले प्रयास में उन्हें 540वीं रैंक मिली थी, जिसमें उनका चयन इंडियन पोस्टल सर्विस में हुआ था। उन्होंने 2022 में दोबारा प्रयास किया और 39 वीं रैंक प्राप्त की।

जबलपुर में रहने वाले जयकुमार और रश्मि जैन के 29 साल के बेटे कुशल जैन का यूपीएससी में 40वीं रैंक के साथ चयन हुआ है। कुशल माइक्रोसॉफ्ट में बतौर इंजीनियर काम करते थे, लेकिन उन्होंने यूपीएससी में जाने का मन बना लिया। वे दो बार असफल हुए लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। तीसरे प्रयास में उन्होंने बाजी मार ली।

यह भी पढ़ें: पन्ना टाइगर रिजर्व में तेंदुए ने पेड़ पर किया बंदर का शिकार, कैमरे में कैद हुई रोंगटे खड़े करने वाली घटना

जबलपुर में पदस्थ आइपीएस अधिकारी प्रियंका शुक्ला की छोटी बहन मिनी शुक्ला का भी यूपीएससी में चयन हुआ है। उन्हें 96 रैंक मिली है। प्रियंका के दादाजी एसएस शुक्ला मध्य प्रदेश पुलिस में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक से सेवानिवृत्त हैं। इंदौर की अनन्या अवस्थी की यूपीएससी में 135 रैंक हासिल की। इससे पहले भी अनन्या सिलेक्ट चुकी हैं, लेकिन तब रैंक 500 के बाद थी। 

इसके अलावा धार की रहने वाली ट्विंकल जैन ने भी यूपीएससी में 138वीं रैंक हासिल की है। वहीं बालाघाट में सहायक संचालक उद्यान सीबी देशमुख के बेटे राहुल देशमुख ने भी 349 रेंक पाई है। इंदौर की श्रद्धा गोमे ने 60वीं रैंक हासिल की है। बताया जा रहा है कि उन्होंने बिना कोचिंग किए यह सफलता पाई है। उज्जैन के चेतन चौहान ने 612 रैंक पाई है। दतिया निवासी मृदुल शिवहरे को यूपीएससी परीक्षा में आल इंडिया लेवल पर 247 वीं रैंक मिली है। मृदुल की इस उपलब्धि पर शहर में हर्ष का माहौल है।