बिना मास्क लगा कर घूमने वालों को पांच पांच पौधे लगाने की अनूठी सज़ा, गांव नहीं होने देना चाहता ऑक्सीजन की कमी

गांव के युवाओं के पहले पर बनी क्राइसिस मैनेजमेंट टीम, पौधों का जुर्माना न देने पर प्रति पौधा देने होंगे दस रुपए

Updated: May 16, 2021, 03:30 AM IST

Photo Courtesy: Dainik Bhaskar
Photo Courtesy: Dainik Bhaskar

सागर। सागर ज़िले में एक गांव ने ऑक्सीजन की व्यवस्था करने के लिए एक अनूठा तरीका निकाला है। सागर के चौकी गांव का अगर कोई व्यक्ति कोरोना के नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे सज़ा के तौर पर पांच पौधों का जुर्माना देना होगा। अगर नियम तोड़ने वाला व्यक्ति पौधे मुहैया नहीं कराता तो उसे प्रति पौधा के हिसाब से हर्जाना देना होगा। 

चौकी गांव के लोगों ने यह फैसला ऑक्सीजन की कमी से हो रही मौतों के मद्देनजर लिया है। गांव के बुज़ुर्ग नहीं चाहते कि उनकी भावी पीढ़ियां प्रदूषित वातावरण में रहे, इसलिए पूरे गांव ने एक साथ मिलकर इस अनूठे पहले की शुरुआत की है। गांव में चारों और शुद्ध हवा सुनिश्चित करने की पहल गांव के युवाओं ने की है। 

यह भी पढ़ें : ऑक्सीजन के अभाव से मर रहे लोग, खौफ़ज़दा बुज़ुर्ग ने पीपल के पेड़ पर ही डाल लिया डेरा

दरअसल ऑक्सीजन की कमी की लगातार खबरों को देखते हुए एक मर्तबा गांव के युवाओं ने पंचायत को बताया कि इस समय सबसे ज़्यादा ज़रूरत ऑक्सीजन की है। लोग ऑक्सीजन की कमी के कारण मर रहे हैं। इसलिए आने वाले समय में ऑक्सीजन की कमी न हो इसलिए पूरे गांव ने सामूहिक रूप से यह ज़िम्मेदारी ली है, और इस अनूठे तरीके पर सबकी आम सहमति बन गई।

गांव में एक क्राइसिस मैनेजमेंट टीम गठित की गई, और उसने यह फैसला लिया कि जो कोई भी व्यक्ति अगर बिना मास्क के घूमेगा और भीड़ जुटाएगा उसे सज़ा के तौर पर पांच पांच पौधे पंचायत को देने होंगे। अगर कोई व्यक्ति पौधे नहीं देता है तो उसे प्रति पौधा दस रुपए देने होंगे।

अब तक करीब 300 पौधे एकत्रित हो चुके हैं। इन पौधों की देखरेख पंचायत कर रही है और उन्हें पंचायत परिसर लगाया गया है। इन पौधों को लगाने के लिए जून महीने के अंत का इंतज़ार किया जा रहा है, ताकि बारिश के समय इन पौधों को लगाया जा सके। हालांकि इतनी संख्या में एकत्रित किए गए पौधे इस बात को भी दर्शाते हैं कि ग्रामीण अब भी कोरोना को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं।