कोविड के दौरान सरकार की लापरवाही से 40 लाख भारतीयों की हुई मौत: राहुल गांधी

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत दुनियाभर में कोविड से हुई मौत के आंकड़े सार्वजनिक करने के WHO के प्रयासों में बाधा डाल रहा है

Updated: Apr 17, 2022, 11:00 PM IST

कोविड के दौरान सरकार की लापरवाही से 40 लाख भारतीयों की हुई मौत: राहुल गांधी
Photo Courtesy: Theprint

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को दावा किया है कि कोविड के दौरान सरकार की लापरवाही से 40 लाख भारतीयों की मौत हुई है। इसी के साथ राहुल गांधी ने एक बार फिर अपनी मांग को दोहराते हुए कहा कि मृतकों के सभी परिवारों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए।

राहुल गांधी ने एक ट्वीट में लिखा है कि, 'मोदी जी ना सच बोलते हैं, ना बोलने देते हैं। वो तो अब भी झूठ बोलते हैं कि ऑक्सीजन की कमी से कोई नहीं मरा!
मैंने पहले भी कहा था- कोविड में सरकार की लापरवाहियों से 5 लाख नहीं, 40 लाख भारतीयों की मौत हुई। फ़र्ज़ निभाईये, मोदी जी- हर पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपए का मुआवज़ा दीजिए।'

कांग्रेस नेता ने इसी के साथ न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट का ‘स्क्रीनशॉट’ साझा किया, जिसमें दावा किया गया है कि भारत दुनियाभर में कोविड से हुई मौत के आंकड़े सार्वजनिक करने के विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रयासों में बाधा डाल रहा है। 

यह भी पढ़ें: नहीं चाहता कि मेरे बनाए टेबल पर विभाजनकारी नीतियां बने, आर्टिस्ट ने PMO के लिए टेबल डिजाइन करने से किया इनकार

दरअसल, भारत ने देश में कोविड-19 मृत्यु दर का आकलन करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की पद्धति पर शनिवार को सवाल उठाए। सरकार ने कहा था कि इस तरह के गणितीय मॉडल का इस्तेमाल इतने विशाल भौगोलिक आकार और जनसंख्या वाले देश में मृत्यु के आंकड़ों का अनुमान लगाने में नहीं किया जा सकता।

रविवार को अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, चार ताजा मौतों के साथ कोविड से मरने वालों की संख्या 5 लाख 21 हजार 751 हो गई है। हालांकि, कई रिपोर्ट्स और एक्सपर्ट्स दावा कर चुके हैं कि भारत में कोरोना से मौत का असल आंकड़ा इससे कई गुना ज्यादा हो सकता है।