संसद सुरक्षा चूक मामले में 8 सुरक्षाकर्मी हुए सस्पेंड, बढ़ाई गई संसद भवन की सुरक्षा

Parliament Attack: संसद की सुरक्षा में चूक मामले में सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। संसद में घुसपैठ मामले में संसद भवन सुरक्षा स्टाफ के आठ 8 सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

Updated: Dec 14, 2023, 12:24 PM IST

नई दिल्ली। संसद की सुरक्षा में चूक मामले में लोकसभा सचिवालय ने बड़ा एक्शन लिया है। संसद में बुधवार को सुरक्षा घेरा तोड़कर लोकसभा चैंबर में 2 संदिग्धों के घुसने की घटना पर संसद भवन सुरक्षा स्टाफ के आठ 8 सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। बता दें कि बुधवार को सुरक्षा घेरा तोड़कर दो संदिग्ध लोकसभा चेंबर में घुस गए थे, जिसके बाद हड़कंप मच गया था।

बताया जा रहा है कि संसद भवन सिक्योरिटी स्टाफ के कुल आठ सुरक्षाकर्मियों पर गाज गिरी है। इन सभी की तैनाती उसी जगह थी, जहां से आरोपी युवकों की एंट्री हुई थी। यह आदेश लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी हुआ है। संसद भवन सुरक्षा चूक मामले में जिन 8 कर्मियों को सस्पेंड किया गया है, वे लोकसभा सचिवालय के सिक्योरिटी स्टाफ हैं। निलंबित किए गए लोगों की पहचान रामपाल, अरविंद, वीर दास, गणेश, अनिल, प्रदीप, विमित और नरेंद्र के रूप में की गई है।

दिल्ली पुलिस ने संसद सुरक्षा चूक की घटना के संबंध में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया है। इस घटना के बाद गृहमंत्रालय ने उच्चस्तरीय जांच के भी आदेश दिए हैं। पुलिस इस मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है। पुलिस इन सभी आरोपियों से फिलहाल पूछताछ कर रही है। पुलिस की शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि इन लोगों का मकसद विभिन्न मुद्दों की तरफ सरकार का ध्यान आकर्षित करने का था। पांचों आरोपियों ने पुलिस को बताया है कि वे बेरोजगारी, किसानों की परेशानी और मणिपुर हिंसा जैसे मुद्दों से परेशान थे।

गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया है कि उन लोगों ने ध्यान आकर्षित करने के लिए जानबूझकर रंगीन धुएं का इस्तेमाल किया ताकि संसद में बैठे लोग अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा कर सकें। सभी आरोपियों की विचारधारा एक थी और इसलिए उन लोगों ने सरकार को संदेश देने का फैसला किया था। हालांकि, सुरक्षा एजेंसियां यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि क्या इन्हें किसी ने या किसी संगठन ने निर्देश दिया था।