ऑन ड्यूटी मोबाइल का इस्तेमाल पड़ेगा भारी, मोबाइल का चस्का छुड़ाने के लिए सख्त फरमान जारी

बिहार पुलिस के सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को अब ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन से दूरी बनाकर रखनी होगी, ऑन ड्यूटी इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

Updated: Jun 02, 2021, 01:15 PM IST

ऑन ड्यूटी मोबाइल का इस्तेमाल पड़ेगा भारी, मोबाइल का चस्का छुड़ाने के लिए सख्त फरमान जारी
Photo Courtesy: The Indian Express

पटना। बिहार पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों को अब मोबाइल फोन से दूरी बनाकर रखनी होगी। मोबाइल फोन का चस्का छुड़ाने के लिए बिहार पुलिस ने सख्त आदेश जारी किया है। नए आदेश के मुताबिक वैसे पुलिसकर्मी जो ड्यूटी के दौरान वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का अनावश्यक यूज करते पकड़े गए अथवा बेवजह मोबाइल पर बातचीत करते दिखे तो इसे अनुशासनहीनता मानते हुए संबंधित जवान के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

बिहार पुलिस मुख्यालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर कहा है कि, 'विधि व्यवस्था लागू कराने के लिए चौक-चौराहों आदि महत्वपूर्ण जगहों पर पुलिस पदाधिकारियों/कर्मियों द्वारा ड्यूटी की जाती है, जहां उन्हें पूरी तरह से सजग रहना पड़ता है। लेकिन हाल के दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें पुलिस के जवानों को ड्यूटी के दौरान ही अनावश्यक रूप से मोबाईल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते पाया गया है।

यह भी पढ़ें: क्या बच्चों को जहर दे दें, व्यथित ठेले वालों ने सड़क पर फेंके फल, अनलॉक ने बावजूद तंग कर रहे अधिकारी

बिहार पुलिस महानिदेशक द्वारा जारी आदेश में कहा गया है की, 'मोबाईल का अनावश्यक उपयोग और सोशल मीडिया से जुड़कर अपना मनोरंजन करने के चक्कर में जवानों का ध्यान अपनी ड्यूटी से भटक जाता है। इससे उनकी कार्यक्षमता और दक्षता में काफी कमी आती है। साथ ही ये अनुशासनहीनता भी है। ऐसा करने से आम जनता के बीच पुलिस की छवि धूमिल  होती है।'

हालांकि, विशेष परिस्थितियों में जवानों को मोबाइल का उपयोग करने की छूट मिलेगी। आदेश में कहा गया है कि बेहद आवश्यक हो तब ही मोबाइल का इस्तेमाल किया जाए। सभी एसएसपी और एसपी को अपने सभी अधीनस्थों को इस संबंध में निर्देश देने को कहा गया है। साथ ही आदेश के उल्लंघन को अनुशासनहीनता मानते हुए उचित कार्रवाई करने का भी अधिकार दिया गया है।