विधानसभा में शिंदे गुट की पहली जीत, राहुल नार्वेकर बने विधानसभा स्पीकर, पक्ष में पड़े 164 मत

BJP MLA राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र विधानसभा के नए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं, रविवार को विधानसभा में स्पीकर पद के लिए हुए चुनाव में उन्होंने MVA उम्मीदवार राजन साल्वी को हराया, राहुल के समर्थन में कुल 164 वोट पड़े, जबकि विपक्ष में 107 मत पड़े

Updated: Jul 03, 2022, 07:59 AM IST

मुंबई। उद्धव ठाकरे सरकार गिराने के बाद एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में पहला शक्ति परीक्षण जीत लिया है। शिंदे गुट के समर्थन से BJP के राहुल नार्वेकर विधानसभा के नए स्पीकर चुने गए हैं। नार्वेकर को कुल 164 से वोट, जबकि महाविकास आघाड़ी के उम्मीदवार राजन साल्वी को 107 वोट मिले। 3 विधायकों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

विधानसभा स्पीकर निर्वाचित होने के बाद राहुल नार्वेकर से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, 'मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया सुनिश्चित करें कि इस विधानसभा के किसी भी सदस्य के साथ कोई अन्याय न हो।' शिंदे ने आगे कहा कि, 'अब बालासाहेब ठाकरे की मान्यताओं के आधार पर भाजपा-शिवसेना सरकार ने कार्यभार संभाला है। अब तक, हमने देखा है कि लोग विपक्ष से सरकार में पाला बदलकर जाते हैं, लेकिन इस बार सरकार के नेता विपक्ष में चले गए।'

यह भी पढ़ें: न्यायपालिका सिर्फ और सिर्फ संविधान के प्रति जवाबदेह, राजनीतिक दलों को CJI रमना का संदेश

इस दौरान डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राज्य विधानसभा में कहा, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की यह सरकार महाराष्ट्र की सभी आकांक्षाओं को पूरा करने की कोशिश करेगी और हमें उम्मीद है कि विधानसभा अध्यक्ष इसके लिए अच्छा सहयोग देंगे।

बता दें कि राहुल नार्वेकर 2014 से पहले शिवसेना में थे, लेकिन लोकसभा का टिकट नहीं मिला, तो पार्टी छोड़ एनसीपी में शामिल हो गए। 2014 में मवाल लोकसभा सीट से एनसीपी की टिकट पर मैदान में उतरे, लेकिन हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद एक बार फिर राहुल नार्वेकर ने पाला बदला और वे बीजेपी में शामिल हो गए।

रविवार को सत्र शुरू से पहले विधानभवन में स्थित शिवसेना विधिमंडल पार्टी के कार्यालय को बंद किया गया था। उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट के बीच जारी मतभेद के बीच इस कार्यालय को बंद रखा गया था। हालांकि, यह साफ नहीं हो पाया है कि किसके कहने पर इसे बंद किया गया था। कार्यालय  बंद होने के कारण उद्धव खेमे के शिवसेना विधायक डिप्टी स्पीकर कार्यालय में बैठे थे।