राजस्थान के रण को लेकर बीजेपी ने शुरू की तैयारी, 200 विधानसभा सीटों पर 72 केंद्रीय नेताओं की होगी तैनाती

बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने आज से राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है, जल्द ही राजस्थान चुनाव प्रभारी नियुक्त किया जाएगा।

Updated: Dec 09, 2022, 11:57 AM IST

राजस्थान के रण को लेकर बीजेपी ने शुरू की तैयारी, 200 विधानसभा सीटों पर 72 केंद्रीय नेताओं की होगी तैनाती

नई दिल्ली। राजस्थान में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने रणनीतिक तैयारी तेज कर दी है। शीर्ष नेतृत्व लगातार बैठक कर चुनावी प्लानिंग को फाइनल करने में जुटा है। इसी के मद्देनजर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ राजस्थान बीजेपी कोर कमेटी की मीटिंग हुई है। जिसमें अशोक गहलोत सरकार को आगामी चुनाव में कैसे घेरा जाए इसको लेकर रणनीति बनी।

सूत्रों के मुताबिक राजस्थान के 200 विधानसभा सीटों पर 72 केंद्रीय नेताओं को तैनात किया जाएगा। राजस्थान फतह की जिम्मेदारी इन नेताओं की ही रहेगी। प्रत्येक नेता के जिम्मे सामान्यतः तीन विधानसभा क्षेत्र होंगे। बताया जा रहा है कि जल्द ही बीजेपी राजस्थान में चुनाव प्रभारी नियुक्त करेगी।

यह भी पढ़ें: खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदला मैंडूस, आज चेन्नई तट से टकराएगा, रेड अलर्ट जारी

इससे पहले हुई कोर कमेटी की बैठक के दौरान राज्य के नेताओं से कहा गया कि पार्टी के भीतर गुटबाजी के मुद्दे को सुलझाएं और अशोक गहलोत सरकार को घेरने के लिए एकजुट हों। दरअसल, कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के समापन के बाद उम्मीद है कि राजस्थान को लेकर पार्टी कोई बड़ा फैसला ले सकती है। पार्टी आलाकमान चाहे अशोक गहलोत या सचिन पायलट का पक्ष लें, लेकिन यह तय है कि राजस्थान कांग्रेस में खटपट शुरू हो सकती है। ऐसी स्थिति में बीजेपी अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

उधर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए भी भाजपा ने तैयारियां शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में भी सत्ता और संगठन को लेकर अहम फ़ैसले होने हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में बीजेपी संगठन काफी कमजोर है। राज्य में हो रहे उपचुनाव में लगातार कांग्रेस की जीत ने बीजेपी कैडर को हतोत्साहित किया है। ऐसे में बीजेपी वहां फिर से संगठन खड़ा करना चाहती है।