Rhea Chakraborty: बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा, रिया ड्रग्स सिंडिकेट का हिस्सा नहीं, NCB की दलीलें खारिज करके जमानत पर छोड़ा

Sushant Drug Case: रिया चक्रवर्ती बुधवार शाम जेल से बाहर आईं, लेकिन बॉम्बे हाईकोर्ट से उनके भाई को नहीं मिली जमानत

Updated: Oct 08, 2020 08:11 AM IST

Rhea Chakraborty: बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा, रिया ड्रग्स सिंडिकेट का हिस्सा नहीं, NCB की दलीलें खारिज करके जमानत पर छोड़ा
Photo Courtesy: head topics

मुंबई। एक महीने से जेल में बंद अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को आज आखिरकार जेल से रिहाई मिल ही गई। बॉम्बे हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद वे शाम करीब साढ़े पांच बजे भायखला जेल से बाहर आईं। रिया को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले से जुड़े ड्रग्स केस में गिरफ्तार किया गया था। 8 सितंबर को गिरफ्तार की गईं रिया चक्रवर्ती की जमानत की अर्जी लोअर कोर्ट ने 2 बार अर्जी खारिज कर दी थी, जिसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट में अपील की थी। इससे पहले, सेशन कोर्ट ने मंगलवार को रिया की ज्यूडिशियल कस्टडी 14 दिन यानी 20 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दी थी।

रिया ड्रग्स सिंडिकेट का हिस्सा नहीं : हाईकोर्ट

बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत का आदेश देते हुए कहा कि रिया चक्रवर्ती ड्रग सिंडिकेट का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने अपने या किसी और के फायदे के लिए किसी भी तरह से ड्रग्स को आगे नहीं बढ़ाया है। फिलहाल ऐसा कोई प्रमाण नहीं है, जिसके आधार पर यह माना जाए कि जमानत मिलने के बाद वह कोई अपराध कर सकती हैं। NCB का दावा- रिया ड्रग्स सिंडिकेट की एक्टिव मेंबर

दरअसल, सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच से जुड़ा मामला बाद में ड्रग्स कनेक्शन और सिंडिकेट की जांच की तरफ मुड़ता चला गया। जिसके बाद NCB यानी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने 8 सितंबर को रिया को गिरफ्तार कर लिया था। NCB ने कोर्ट में दिए एफिडेविट में कहा था कि रिया और शोविक ड्रग्स सिंडिकेट के एक्टिव मेंबर हैं और उनका कनेक्शन कई ड्रग्स सप्लायर्स से जुड़ा है। । NCB ने इन आरोपों के मद्देनज़र रिया को शातिर अपराधी बताते हुए उनकी जमानत का विरोध किया था। लेकिन हाई कोर्ट ने इन दलीलों को खारिज करते हुए रिया को जमानत पर रिहा करने का आदेश दे दिया।

रिया के वकील ने कहा, सुशांत पहले से ड्रग्स लेते थे
दूसरी तरफ रिया के वकील सतीश मानशिंदे ने अदालत में कहा कि सुशांत को ड्रग्स की लत पहले से ही थी, यह बात तीन अभिनेत्रियां कह चुकी हैं। रिया की तरह ही श्रद्धा कपूर और सारा अली खान ने भी कहा है कि सुशांत 2019 से पहले से ड्रग्स लिया करते थे।

क्या है पूरा मामला

दरअसल रिया चक्रवर्ती का नाम विवादों में उस वक्त आया जब उनके ब्वॉयफ्रेंड रहे सुशांत सिंह राजपूत की 14 जून 2020 को मुंबई में उनके घर में संदिग्ध हालात में मौत हो गई। मुंबई पुलिस ने अपनी जांच के आधार पर इसे खुदकुशी का मामला बताया। लेकिन सुशांत के परिजनों और उनके वकीलों ने इसे हत्या का केस बताते हुए सुशांत की गर्लफ्रेंड और अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती पर शक जाहिर किया। फिर भी इस केस की शुरुआती जांच करने वाली मुंबई पुलिस ने इसे लगातार खुदकुशी का मामला ही बताती रही। बाद में सुशांत के परिजनों और बिहार सरकार की मांग पर मामले की जांच मुंबई पुलिस से लेकर सीबीआई को सौंप दी गई। हालांकि अब तो AIIMS के मेडिकल बोर्ड की फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट से यह साफ हो चुका है कि सुशांत सिंह राजपूत ने खुदकुशी ही की थी। उसकी हत्या नहीं हुई थी।

लेकिन इस बीच, सीबीआई के जांच शुरू करने के बाद सुशांत की मौत में कथित रूप से संदिग्ध वित्तीय लेनदेन का एंगिल भी इसमें जोड़ा गया, जिसकी जांच प्रवर्तन निदेशालय को सौंपी गई। उस जांच में भी अब तक कोई आरोप सामने नहीं आ सका है। लेकिन सुशांत की मौत में पैसों के लेनदेन का हाथ होने की अटकलों के साथ ही साथ नशीली दवाओं थ्योरी भी जुड़ी। जिसके चलते NCB यानी नॉरकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का प्रवेश इस मामले में हुआ। इस तरह केंद्र सरकार की तीन अहम एजेंसियां इस जांच में शामिल होती चली गईं। आखिरकार NCB ने ही रिया को नशीली दवाओं के सिंडिकेट से जुड़ा बताते हुए 8 सितंबर को गिरफ्तार किया था। लेकिन अब हाईकोर्ट ये कहने के बाद कि रिया किसी ड्रग सिंडिकेट का हिस्सा नहीं हैं, NCB की अब तक की जांच पर भी सवाल खड़े हो गए हैं।