CBSE 12th Result : लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर

CBSE board result 2020 : स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं

Publish: Jul 13, 2020 07:57 PM IST

CBSE 12th Result :  लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बारहवीं के परिणाम जारी कर दिए हैं। बारहवीं में इस बार लगभग 88.78 प्रतिशत छात्रों को सफलता प्राप्त हुई है। तो वहीं 11 प्रतिशत छात्रों को असफलता हाथ लगी है। पिछली बार की तुलना में इस बार के परिणामों में पांच फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बोर्ड ने इस बार कोरोना वायरस संकट के कारण कुछ बचे हुए पेपर्स को टाल दिया था। जिसके बाद आज रिजल्ट घोषित किया गया है। Corona के कारण ही मैरिट लिस्‍ट भी जारी नहीं की गई है। 

परीक्षार्थी अपने परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं।

लड़कियों ने मारी बाज़ी

बारहवीं के परिणामों में लड़कियों ने बाज़ी मारी है। बारहवीं की परीक्षाओं में इस दफा लगभग 12 लाख छात्र शामिल हुए थे। जिसमें से 10,59,080 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। खास बात यह है कि छात्राओं का परिणाम छात्रों की तुलना में बेहतर है। बारहवीं में लगभग 92.15 फीसदी छात्राओं ने परीक्षा पास की है। तो वहीं लड़कियों की तुलना में लगभग 86.19 प्रतिशत लड़कों को ही सफलता हाथ लगी है।

त्रिवेंद्रम ज़ोन ने किया टॉप 
सीबीएसई बारहवीं के परिणामों में इस दफा त्रिवेंद्रम ज़ोन ने टॉप किया है। इस ज़ोन में लगभग 97.67 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। तो वहीं बैंगलूरु और चेन्नई ज़ोन टॉप तीन में शामिल हुए हैं। ज्ञात हो कि इस बार छात्रों को बचे हुए पेपरों में, विद्यार्थियों द्वारा दी गई परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के एवरेज के आधार पर नंबर दिए गए हैं। 

सीबीएसई ने बताया कि इसबार 4984 सेंटर बनाए गए थे। हालांकि एग्जाम कोरोना वायरस से हुए लॉकडाउन और फिर संक्रमण के खतरे को देखते हुए पूरा नहीं हो सका था। जिसके बाद बोर्ड ने 1 जुलाई से पहले एग्जाम कैंसिल करने का फैसला किया। कोरोना के कारण परीक्षा पर हुए असर के बाद सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अपने हलफनामे में कहा था कि वो परीक्षाओं के परिणाम एवरेज मार्किंग की स्कीम के आधार पर जारी की जाएगी