सदन की कार्यवाही स्थगित होने तक उपस्थित रहें, कांग्रेस ने विशेष सत्र के लिए जारी किया 3 लाइन का व्हिप

मोदी सरकार ने 18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र बुलाया है, जो 22 सितंबर तक चलेगा। इसमें कुछ बिल भी पारित करवाए जा सकते हैं। इसके अलावा कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।

Updated: Sep 14, 2023, 06:19 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस ने गुरुवार को अपने सभी सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है, जिसमें उन्हें 18 से 22 सितंबर तक विशेष सत्र के दौरान संसद में उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है। सत्र के दौरान लाए जा सकने वाले कुछ प्रमुख बिल को देखते हुए कांग्रेस ने ये व्हिप जारी किया है।

कांग्रेस को ओर से जारी तीन लाइन के व्हिप में कहा गया है, 'लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे 18 सितंबर से 22 सितंबर तक सदन की कार्यवाही स्थगित होने तक सुबह 11 बजे से सदन में उपस्थित रहें और पार्टी के रुख का समर्थन करें।' वहीं राज्यसभा के भी सभी कांग्रेस सांसदों के लिए इसी तरह का व्हिप जारी किया गया है।

दरअसल, सरकार ने 18 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के पांच दिवसीय सत्र के पहले दिन बुधवार को संविधान सभा से शुरू होकर संसद की 75 साल की यात्रा पर एक विशेष चर्चा सूचीबद्ध की। सत्र के दौरान, सरकार ने मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर विधेयक को भी विचार और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है। यह बिल पिछले मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में पेश किया गया था। इस सत्र में संसद की कार्यवाही पुराने भवन से नए भवन में चलने की संभावना है।

इससे पहले भाजपा ने पार्टी के सांसदों को एक लाइन का व्हिप जारी किया है। इसमें कहा गया है कि सभी सांसदों को विशेष सत्र के दौरान अहम विधायी मुद्दों पर चर्चा और सरकार के पक्ष का समर्थन करने के लिए मौजूद रहना होगा। सरकार ने विशेष सत्र से ठीक एक दिन पहले 17 सितंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।